script

Exclusive : रूरल इकॉनोमी आगे बढ़ रही है, ऑटो इंडस्ट्री भी उसी से बढ़ेगी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2020 12:38:57 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

पत्रिका कीनोट सलोन में बोले होंडा के डायरेक्टर गुलेरिया
हम नाउम्मीद नहीं हैं, हमें भरोसा है कि अगले कुछ महीनों में वापस पटरी पर होंगे

ys_guleria.jpg
नई दिल्ली. पत्रिका कीनोट सलोन में होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर मार्केटिंग एवं सेल्स वाईएस गुलेरिया ने कहा कि इस वक्त में जरूरी है कि हम ग्राहकों का भरोसा वापस लेकर आएं। ग्रामीण इलाकों में रबी की फसल अच्छी हुई है और आने वाले वक्त में रूरल इकॉनोमी तेजी से आगे बढ़ेगी। वहां से बेहतर सिग्नल मिल रहे हैं। कृषि अर्थव्यवस्था में जिस तरह के बदलाव सरकार लेकर आ रही है, उसका फायदा आने वाले वक्त में टू—व्हीलर इंडस्ट्री को मिलेगा। लेकिन आज के हालातों की बात करें तो हमें वापस अपनी पुरानी स्पीड में आने में छह से 12 महीने का वक्त लग सकता है।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7udd65?autoplay=1?feature=oembed

होंडा के डायरेक्टर मार्केटिंग एवं सेल्स वाईएस गुलेरिया सोमवार को पत्रिका कीनोट सलोन में सवालों का जवाब दे रहे थे। शो का मॉडरेशन पत्रिका के शैलेंद्र तिवारी और नेशनल मार्केटिंग हेड सौरभ भंडारी ने किया। गुलेरिया ने कहा, हम पिछले वित्तीय वर्ष में भी निगेटिव ग्रोथ में थे। बीएस—6 की वजह से प्राइज प्वाइंट बढ़ा है, यह एक बड़ा कारण था। उसके बाद कोविड आ गया और एक पूरा क्वार्टर खत्म हो गया। मानकर चल रहे हैं कि आने वाले वक्त में डबल डिजिट डी—ग्रोथ रह सकती है।
डिजिटल के जरिए नेटवर्क को ग्राहकों से जोड़ा
मई में कारोबारी गतिविधिया शुरू हुईं तो हमारे डीलरशिप खुलनी शुरू हुई। मई के आखिरी तक 90 फीसदी डीलरशिप शुरू हो गई है। ग्राहक की सुरक्षा को गंभीरता देख रहे हैं, नेटवर्क ग्राहक के विश्वास को वापस लाने में जुटे हैं। सेफ्टी के सभी इंतजाम कर रहे हैं, जिससे ग्राहक वापस खरीदारी की ओर बढ़ सके। कोशिश है कि कॉन्टेक्टलेस कनेक्ट हम करना चाहते हैं। हमारा 80 फीसदी नेटवर्क ग्राहक से डिजिटल के जरिए जुड़ गया है। बड़ी ग्रोथ सर्विस में मिली है, ऐसे ग्राहकों का बड़ा नंबर है जो पहले कभी सर्विस सेंटर नहीं आए थे, यह यह बड़ा अच्छा संकेत है।
मैन्युफैक्चरर नहीं बल्कि वैल्यूफैक्चरर
गुलेरिया ने कहा कि हमने बीएस—6 में केवल जरूरी बदलाव ही नहीं किए, बल्कि ग्राहकों को ज्यादा देने की कोशिश की है। हम वैल्यू फैक्चरर की तरह बाजार में आए। हमने ईएसपी टेक्नोलॉजी, इंजन कटआफ समेत डिजिटल मीटर समेत कई चीजें लेकर आए हैं। अब हम छह साल तक की वारंटी दे रहे हैं, यह टू—व्हीलर बाजार में सबसे ज्यादा है।
डीलरशिप के साथ खड़े हुए
गुलेरिया ने एक सवाल के जवाब में कहा कि यह ओवरनाइट बिजनेस नहीं है। डीलरशिप और कंपनी एक पार्टनरशिप के तौर पर काम करते हैं। हम डीलर नेटवर्क के साथ खड़े रहे, उनका 40 दिन का ब्याज हमने दिया और उसके साथ ही उनके सेल्स, सर्विस के भुगतान एडवांस में किए गए, जिससे उनके सामने किसी तरह की लिक्विडिटी की मुश्किल नहीं आए। हमने ग्राहकों की फ्री सर्विस से लेकर फ्री वारंटी और वारंटी प्रॉडक्ट को भी अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है।
वापस हो इंश्योरेंस का नया फार्मूला
गुलेरिया ने कहा कि टू—व्हीलर इंडस्ट्री को खड़ा करने के लिए जरूरी है कि उसकी सिनटैक्स के भीतर लाने की मांग को माना जाना चाहिए। इंश्योरेंस प्रीमियम को क्या हम वापस सितंबर के पहले जैसा कर सकते हैं, इस पर भी विचार होना चाहिए। पुरानी गाड़ी को सड़क से वापस लाने के लिए कोशिशें होनी चाहिए और इसके लिए सरकार और निर्माता कंपनियों दोनों को प्रयास करने चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो