scriptसेकेंड हैंड कार बेचते वक्त सबसे ज्यादा होती है ये धांधली, ऐसे करें पहचान नहीं खाएंगे धोखा | CAR OWNERS DO THESE TRICKS TO FETCH BETTER PRICE FOR THEIR CAR | Patrika News

सेकेंड हैंड कार बेचते वक्त सबसे ज्यादा होती है ये धांधली, ऐसे करें पहचान नहीं खाएंगे धोखा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2018 06:08:45 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

यूज्ड कार बेचते समय सबसे ज्यादा खिलवाड़ होता है। अगर आप भी सेकेंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो इन तरीकों से आप जान सकते हैं कि

speedometre

सेकेंड हैंड कार बेचते वक्त सबसे ज्यादा होती है ये धांधली, ऐसे करें पहचान नहीं खाएंगे धोखा

नई दिल्ली: यूज्ड कार का मार्केट काफी बढ़ गया है, अगर आपको कार के बारे में सही इंफार्मेशन दी जाए तो यूज्ड कार खरीदने में कोई बुराई नहीं है। अक्यू्ज्ड्सर देखा गया है कि कार बेचते समय लोग बाकी सभी बातें तो सही बताते हैं लेकिन कार कितने किमी चली है इसके बारे में झूठ बोल देते हैं, ताकि उन्हें कार की सही कीमत मिल सके। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे कि आप चंद मिनटों में जान जाएंगे कि कार के किलोमीटरों के साथ छेड़ छाड़ हुई है यानि कार के odometer के साथ छेड़छाड़ कर दूरी को कम दिखाया जा रहा है।
250 रूपए से कम में पहुंच जाएंगे दिल्ली से शिमला, कीमत जानकर तुरंत खरीद लेंगे आप

ऐसे पहचानें analog odometer के साथ हुई छेड़छाड़-

पहले का कारों में analog odometers आते थे जिनके साथ छेड़छाड़ करना आसान था । वर्कशॉप में स्पीडोमीटर को हटाकर डिजिट्स को अपने हिसाब से सेट कर दिया जाता था। ये तरीका जितना आसान दिखता है इसका पता भी उतनी ही आसानी से चल जाता है। अगर आपकी कार में भी analog odometer है तो गौर से देखियेगा क्योंकि इससे डिजिट्स का अलाइनमेंट बिगड़ जाता है और वो परफेक्टली सीधे नहीं होते। इसका पता कार खरीदने वाले को सिर्फ तभी चलता है जब कार को लंबी दूCAR OWNERS DO THESE TRICKS TO FETCH BETTER PRICE FOR THEIR CARरी तक चलाया जाए, क्योंकि उसके बाद स्पीडोमीटर के डिजिट्स अपनी जगह पर आ जाते हैं।
Digital Odometers-
Digital Odometers के साथ टेम्परिंग के लिए लोग डायरेक्टली केबल को हटा देते हैं जिससे कि कार को कितना भी ड्राइव करो स्पीडोमीटर पर रजिस्टर नहीं होता। ऐसी टेम्परिंग को जानने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि सर्विस स्टेशन से सर्विस हिस्ट्री पता करना। अगर कार का मालिक आसानी से नहीं दे रहा तो खुद सर्विस स्टेशन के नंबर के लिए कार की अच्छे से पड़ताल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो