2030 तक पेट्रोल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध! ब्रिटेन के पीएम कर सकते हैं घोषणा

  • ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन 2030 तक पेट्रोल कारों की बिक्री पर लगा सकते हैं प्रतिबंध।
  • ब्रिटेन में गैस-डीजल कारों की बिक्री पर वर्तमान 2040 निषेध प्रतिबंध ( Ban on Petrol cars ) है लागू।
  • सरकार पेट्रोल और हाइब्रिड कारों पर 2035 या उससे पहले बैन लाने पर कर रही विचार।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 15 Nov 2020, 03:50 PM IST

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक 10-सूत्रीय योजना को लागू करने की घोषणा कर सकते हैं। इसके अंतर्गत एक दशक के भीतर नई पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध ( Ban on Petrol cars ) लगाने का बड़ा नियम शामिल है। जॉनसन इस संबंध में पेश किए गए विवादास्पद प्रस्तावों को बेहतर मान रहे हैं।

Jaguar SUV I-PACE की बुकिंग शुरू, 1.60 लाख किलोमीटर चलने वाली बैटरी पर आठ साल वारंटी

इस संबंध में बहुप्रतीक्षित नीति दस्तावेज में पहले ही कम से कम दो बार देरी हो चुकी है और इसे फिर से आगे बढ़ाया जा सकता है। इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि इसे फिलहाल 18 नवंबर को फिर से पेश किया जा सकता है।

ब्रिटेन में गैस और डीजल कारों की बिक्री पर फिलहाल 2040 निषेध लागू है और वर्ष 2040 तक इन पर पाबंदी लगा दी जाएगी। हालांकि अब सरकार इस नियम को 2035 या उससे पहले लाने पर विचार कर रही है। बीबीसी और फाइनेंशियल टाइम्स ने शनिवार को बताया कि प्रतिबंध 2030 से लागू हो जाएगा, जबकि 2035 से हाइब्रिड कारों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। हालांकि, तीन वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

जॉनसन ने 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन (नेट-जीरो एमिसन) के कानून को पूरा करने के लिए एक स्व-हरित औद्योगिक क्रांति का वादा किया था, और इस सप्ताह 2030 तक 2 मिलियन हरित रोजगार (ग्रीन जॉब्स) पैदा करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे वक्त में जब कोविड-19 महामारी से होने वाली गिरावट लंबी अवधि के विकास के लिए खतरा है, वह (पीएम) जलवायु लक्ष्यों के साथ कार उद्योग की चिंताओं को संतुलित करने की मांग कर रहे हैं।

ग्रीनपीस और ग्रीन एलायंस द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि केवल 2030 का प्रतिबंध, जिसमें प्लग-इन हाइब्रिड कारें भी शामिल हैं, ब्रिटेन को सदी के मध्य तक नेट-शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए सही रास्ते पर रखेगा।

हुंडई मोटर ने की बड़ी घोषणा, इन शहरों में ऑटोनॉमस एयर टैक्सी चलाएगी कंपनी

वहीं, कार उद्योग ने चेतावनी दी है कि ऐसे समय में जब यह पहले से ही ब्रेग्जिट और महामारी के कारण अनिश्चितता से जूझ रहा है, 2030 का प्रतिबंध "यूके ऑटोमोटिव इंडस्ट्री पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है"।

गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन की रिकवरी दुनिया के प्रमुख औद्योगिक देशों से पीछे चल रही है और अर्थव्यवस्था सितंबर तक की तिमाही में महामारी से पहले से लगभग 10 फीसदी कम थी।

BMW ने पेश की इलेक्ट्रिक iX SUV, 10 मिनट की चार्जिंग में 120 किलोमीटर की दूरी

वैश्विक जलवायु परिवर्तन वार्ता (COP26) के अगले दौर के मेजबान के रूप में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए जॉनसन पर घरेलू नीतियों को लागू करने के लिए नेतृत्व दिखाने का विशेष दबाव है, जो उत्सर्जन को कम करेगा।

इस हफ्ते सरकार ने एक बार फिर एक प्रमुख ऊर्जा श्वेत पत्र में देरी की जिसमें परमाणु ऊर्जा, हाइड्रोजन और कार्बन कैप्चर और भंडारण प्रौद्योगिकी के लिए वित्तपोषण योजना शामिल हो सकती है। ये प्रौद्योगिकियां प्रदूषण को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन बिना सब्सिडी के काम करने के लिए बहुत महंगी हैं।

BMW ने बनाया बैटमैन जैसा इलेक्ट्रिक पावर विंगसूट, 300 Kmph की रफ्तार से कर देता है कमाल

उम्मीद है कि जॉनसन 12 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन से पहले एक नए 2030 जलवायु परिवर्तन लक्ष्य की घोषणा भी कर सकते हैं, जो 2015 के पेरिस समझौते की शर्तों के तहत सभी देशों द्वारा आवश्यक है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned