हुंडई ने की बड़ी घोषणा, शहरों में एयर टैक्सी चलाएगी कंपनी

  • हुंडई ने अगले साल तक अपनी नई एसयूवी पेश करने की घोषणा की।
  • कंपनी ने अमरीका में शहरी हवाई टैक्सी ( Air taxi service ) शुरू करने की योजना बनाई है।
  • बैटरी इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी काम करेगी कंपनी।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 10 Nov 2020, 02:23 PM IST

वाशिंगटन। दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर ने सोमवार को भविष्य के परिवहन के साधनों पर जानकारी देते हुए बड़ी घोषणा की। इस दौरान कंपनी ने पहले बताया कि वो अगले साल कई नई एसयूवी पेश करेगी और इसके साथ अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को भी सुपरचार्ज कर रही है। कंपनी के शीर्ष अमरीकी कार्यकारी ने सोमवार को कहा कि इस दशक के अंत तक हुंडई अपनी पहली शहरी हवाई टैक्सी ( Air taxi service ) के लॉन्च की भी तैयारी में है।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

हुंडई मोटर नॉर्थ अमरीका के अध्यक्ष और सीईओ जोस मुनोज़ ने सोमवार को एक ऑटोमोटिव प्रेस एसोसिएशन टेलीकांफ्रेंस में कहा, "हम सभी ऑटोनॉमस व्हीकल पर हैं और साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर।"

दिलचस्प बात है कि उनकी टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब रॉबो-टैक्सियों में निवेश धीमा हो गया है, यहां तक कि वैश्विक महामारी ने व्यक्तिगत स्वामित्व वाले वाहनों, विशेष रूप से ट्रकों और एसयूवी में रुचि पैदा की है।

BMW ने बनाया बैटमैन जैसा इलेक्ट्रिक पावर विंगसूट, 300 Kmph की रफ्तार से कर देता है कमाल

हुंडई ने उम्मीद की है कि कंपनी अगले साल ऑल-न्यू सांता क्रूज़ के साथ लोगों की दिलचस्पी को टैप करेगी। सांता क्रूज, पिकअप बेड के साथ एक कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल और नए ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल की श्रृंखला में पहला Ioniq 5 क्रॉसओवर है।

अगले साल की शुरुआत में रीडिज़ाइन किए गए टक्सन कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर हुंडई के मोंटगोमरी, अलबामा प्लांट में उत्पादन में चला जाएगा। यहीं पर 41 करोड़ डॉलर के विस्तार के तहत बाद में सांता क्रुज़ को बनाना शुरू किया जाएगा।

WHO ने दी दुनिया को चेतावनी, अगली महामारी के लिए हो जाएं तैयार

मुनोज ने कहा कि हुंडई नए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडेन प्रशासन के साथ मिलकर बैटरी इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए काम करेगी।

वह हुंडई के कई कामों को लेकर सबसे अधिक उत्साहित लग रहे थे। इन कामों में मोशनल कंपनी के जुड़ाव, एप्टिव पीएलसी के साथ हुंडई की 4 अरब डॉलर की सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नॉलॉजी का संयुक्त उद्यम, और शहरी हवाई टैक्सी पर उबर टेक्नोलॉजीज के साथ इसकी साझेदारी शामिल है। मुनोज ने भविष्यवाणी की कि वे लॉस एंजिल्स में LAX और न्यूयॉर्क में JFK के रूप में प्रमुख हवाई अड्डों पर 2028 तक या शायद पहले इसकी शुुरुआत कर सकते हैं।"

देश में 40 KMPH की स्पीड पर भी हो रहे चालान, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ले सकते हैं बड़ा फैसला

मुनोज ने कहा कि हुंडई पहले से ही इलेक्ट्रिक मोटर्स और बैटरी द्वारा संचालित "फ्लाइंग डिवाइसेस" विकसित कर रही है जो अत्यधिक भीड़भाड़ वाले शहरी और उपनगरीय केंद्रों से पांच से छह यात्रियों को ले जा सकती है। उन्होंने कहा, "हम एयर टैक्सी समेत ऑटोनॉमस व्हीकल्स में हमारे सामने बहुत सारे अवसर देखते हैं।"

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned