scriptशौक बड़ी चीज है! 70 करोड़ में बिकी दुनिया की तीसरी सबसे महंगी नंबर प्लेट, मोबाइल फोन नंबर की भी हुई नीलामी | Dubai Man Buys Number Plate in 70 crore makes world Record | Patrika News

शौक बड़ी चीज है! 70 करोड़ में बिकी दुनिया की तीसरी सबसे महंगी नंबर प्लेट, मोबाइल फोन नंबर की भी हुई नीलामी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2022 10:13:34 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

पिछले साल एक अंक संख्या AA9 के लिए लगभग 79 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई थी। इस नीलामी में ‘1 Billion Meal ‘ के लिए लगभग 3 बिलियन 35 करोड़ रुपये जुटाए।

dubai_number_plate-amp.jpg

Most Notable Number Plate

Number Plate Worth 70 Crore : नंबर प्लेट को लेकर एक बार फिर चौंकाने वाला किस्सा सामने आया है, हाल ही में दुबई के ‘Most Noble Numbers’ चैरिटी नीलामी में 35 लाख दिरहम (लगभग 70 करोड़ रुपये) में बिकने वाली नंबर प्लेट दुनिया की तीसरी सबसे महंगी नंबर प्लेट बन गई है। दुबई में आयोजित इस चैरिटी नीलामी में कारों के लिए खास नंबर और कुछ अनोखे मोबाइल नंबरों की नीलामी की गई। इस चैरिटी में नीलाम हुई नंबर प्लेट को एक अरब भोजन अभियान (One Billion Meals Campaign) का समर्थन करने के लिए बेचा गया। एक मीडिया वेबसाइट की मानें तो ये दुनियाभर में चैरिटी ऑक्शन के अंतर्गत खरीदी गई अबतक की सबसे महंगी नंबर प्लेट है।

 

 



Emirates Auction में हुई नीलाम

बताते चलें, कि One Billion Meals Campaign जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन प्रदान करता है, और इस अभियान को Emirates Auction और सड़क और परिवहन प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित किया गया है, खास बात यह रही कि इस नीलामी ने जरूरतमंदों को 53 मिलियन Meals प्रदान की गई। नीलामी में बेची गई नंबर प्लेट में ‘F55’ शामिल थी, जो करीब 8.23 करोड़ रुपये से अधिक में बिकी। इसके अलावा एक अन्य कार नंबर प्लेट -V66 भी Dh4 मिलियन में बिकी, वहीं Y66 नंबर प्लेट 7.91 करोड़ रुपये से अधिक में बेची गई।



 


बीते साल 79 करोड़ में बिकी थी AA9 नंबर प्लेट


ध्यान दें, कि पिछले साल एक अंक संख्या AA9 के लिए लगभग 79 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई थी। इस नीलामी में ‘1 Billion Meal ‘ के लिए लगभग 3 बिलियन 35 करोड़ रुपये जुटाए। नंबर प्लेट का क्रेज हाल ही में भारत में भी देखने को मिला। जब चंडीगढ़ स्थित होंडा एक्टिवा के मालिक ने वीआईपी ‘0001’ नंबर प्लेट पाने के लिए 15 लाख रुपये से अधिक खर्च किए। उन्हें यह फैंसी नंबर हाल ही में चंडीगढ़ पंजीकरण और लाइसेंसिंग प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक नीलामी में मिला है।




दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट


बता दें, दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट का रिकॉर्ड केलिफोर्निया के एमएम नंबर प्लेट के नाम है। नॉन फंजिबल टोकन में इस लाइसेंस प्लेट की कीमत 24.5 मिलियन डॉलर कीमत की है, जो भारतीय रुपये के हिसाब से करीब 1 अरब 88 करोड़ रुपये है। हालांकि अबतक इस नंबर प्लेट का कोई खरीदार नहीं मिला है। एमएम नंबर प्लेट के अलावा F1 और UK नंबर की लाइसेंस प्लेट भी 2018 से बिक्री के लिए उपलब्ध हैं जिनकी कीमत 20 मिलियन डॉलर यानी करीब 153 करोड़ रुपये है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो