scriptभूलकर भी ऐसे स्टार्ट न करें अपनी Car, इंजन को हो जाएगा भारी नुकसान | how to start a car smoothly and know the benefits | Patrika News
ऑटोमोबाइल

भूलकर भी ऐसे स्टार्ट न करें अपनी Car, इंजन को हो जाएगा भारी नुकसान

जैसे ही इंजन स्टार्ट किया जाता है तो वो पूरी गाड़ी के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी प्रदान करने लग जाता है और गाड़ी चलने की स्थिति में तुरंत ही आ जाती है।

नई दिल्लीJul 17, 2018 / 01:46 pm

Sajan Chauhan

Car

अगर आप भी ऐसे स्टार्ट करते हैं अपनी कार तो जल्द खराब होने वाला है उसका इंजन

कार चलाना वैसे तो कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन कार चलाने के कुछ ऐसे नियम होते हैं, जिनके बारे में अच्छे खास ड्राइवर भी नहीं जानते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी क्या बाते हैं जो हमें नहीं पता होंगी। अब ज्यादा हैरान होने की जरूरत नहीं है,क्योंकि हम आपको एक सफल ड्राइवर बनने की सारी बातें बता रहे हैं और उन नियमों के बारे में भी बताएंगे जो सफल ड्राइवर के लिए बेहद जरूरी हैं।
क्या आप अपनी गाड़ी को सीधे स्टार्ट करके चलाते हुए ले जाते हैं?
जो लोग अपनी गाड़ी को सीधे स्टार्ट करके चलाते हुए ले जाते हैं उन्हें ये खबर ध्यान से पढ़ने की जरूरत है। कार को लंबी दूरी के लिए ले जाने से पहले उसे थोड़ी देर गर्म करने की जरूरत होती है इससे क्या होता है कि ड्राइविंग काफी स्मूथ होती है और बिना किसी गड़बड़ के गाड़ी चलती रहती है। मगर आज के समय में नई तकनीक वाली गाड़ियां आ रही हैं, जिनके साथ ऐसा करने की जरूरत नहीं होती है।
ये भी पढ़ें- भारत की पहली ‘देसी’ सुपरकार के आगे लैंबोर्गिनी और फरारी भी हो जाएंगी फेल, जानें कब होगी लॉन्च

कितनी देर गर्म करना चाहिए कार का इंजन?
क्या आप ये जानते हैं कि गाड़ी स्टार्ट करते वक्त उसका इंजन कितनी देर गर्म करना चाहिए तो हम आपको बता दें कि गाड़ी को स्टार्ट करने के बाद 2-5 सेकंड में ही लेकर निकल जाना चाहिए, क्योंकि आज कल की कारें कूलेंड टेम्प्रेचर सेंसर के साथ आती हैं। जैसे ही इंजन स्टार्ट किया जाता है तो वो पूरी गाड़ी के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी प्रदान करने लग जाता है और गाड़ी चलने की स्थिति में तुरंत ही आ जाती है।
ये भी पढ़ें- यहां सिर्फ 50 हजार रुपये में मिल रही है बुलेट, खरीद कर आप भी भरिए फर्राटा

पहले वाली गाड़ियों में ऐसी जरूरत होती थी कि उसे स्टार्ट करने से पहले थोड़ी देर तक गर्म किया जाए और फिर लंबी दूरी के लिए निकला जाए। पहले वाली गाड़ियों में कार्बोरेटर्स इस्तेमाल किया जाता था, जिस कारण ऐसा करना जरूरी होता था। अगर आपके पास पुरानी गाड़ी है तो आप उसे थोड़ा गर्म कर सकते हैं या फिर कभी-कभी सर्दियों के मौसम में भी ऐसा करना जरूरी हो जाता है।

Home / Automobile / भूलकर भी ऐसे स्टार्ट न करें अपनी Car, इंजन को हो जाएगा भारी नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो