scriptMaruti ने किया खुलासा, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों को करेगी लॉन्च, Baleno, Brezza और Ciaz पर भी मिलेगा CNG वैरिएंट | Maruti to launch Hybrid,Electric Cars with Baleno, Brezza CNG | Patrika News

Maruti ने किया खुलासा, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों को करेगी लॉन्च, Baleno, Brezza और Ciaz पर भी मिलेगा CNG वैरिएंट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 10:16:28 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

हाल ही में कंपनी ने अपडेटेड Ertiga और XL6 MPV में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश की है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ब्रेज़ा देश में हाइब्रिड तकनीक प्राप्त करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल हो सकता है।

maruti_e20-amp.jpg

Maruti to launch Hybrid, CNG Cars ( प्रतिकात्मक तस्वीर)

Maruti Suzuki : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस साल के शुरुआत से ही अपने लाइनअप को अपडेट कर रही है। हाल ही में कंपनी ने नई XL6 और Ertiga को लॉन्च किया है, हम आपको पहले ही खबर दे चुके हैं, कि मारुति का लक्ष्य 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के क्षेत्र में प्रवेश करना है, लेकिन इससे पहले भारत-जापानी वाहन निर्माता भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने बाजार को मजबूत करने के लिए अलग अलग प्राकर के पावरट्रेन पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

 



एक ऑनलाइन मीडिया प्रकाशन से बात करते हुए, मारुति सुजुकी के Chief Technology Officer सीवी रमन ने खुलासा किया है कि कंपनी हल्के हाइब्रिड वाहनों को पेश करेगी, इसके बाद मजबूत हाइब्रिड और ईवी को देश में लॉन्च किया जाएगा। यह बात यहीं खत्म नहीं होती है, रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अप्रैल 2023 से पहले पूरे लाइनअप को E20 ईंधन से लैस करेगी। बता दें, E20 ईंधन 20% इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल है, और सरकार का लक्ष्य 2025 तक पेट्रोल में 20% इथेनॉल को मिलाकर सेल करना है। इस लक्ष्य पर मारुति ने आपने वाहनों को पहले ही अपडेट करना शुरू कर दिया है।



हाल ही में कंपनी ने अपडेटेड Ertiga और XL6 MPV में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश की है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ब्रेज़ा देश में हाइब्रिड तकनीक प्राप्त करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल हो सकता है। माइल्ड हाइब्रिड तकनीक की तुलना में, मजबूत हाइब्रिड सिस्टम में स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ बड़ी क्षमता वाली बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर होती है।



मारुति की तरफ से ईवी पर बयान में कहा गया कि लोकलाइजेशन भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत को कम करने में मदद करेगा। और मजबूत हाइब्रिड तकनीक इलेक्ट्रिक कारों के लोकलाइजेशन को प्राप्त करने में मदद कर सकती है क्योंकि दोनों पावरट्रेन आपस में कई घटकों को साझा करते हैं। बताते चलें, कि भविष्य में बलेनो, अर्टिगा, ब्रेज़ा और सियाज़ सहित अपने मौजूदा मॉडलों के सीएनजी वेरिएंट भी लाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो