scriptMaruti to launch Hybrid,Electric Cars with Baleno, Brezza CNG | Maruti ने किया खुलासा, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों को करेगी लॉन्च, Baleno, Brezza और Ciaz पर भी मिलेगा CNG वैरिएंट | Patrika News

Maruti ने किया खुलासा, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों को करेगी लॉन्च, Baleno, Brezza और Ciaz पर भी मिलेगा CNG वैरिएंट

हाल ही में कंपनी ने अपडेटेड Ertiga और XL6 MPV में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश की है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ब्रेज़ा देश में हाइब्रिड तकनीक प्राप्त करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल हो सकता है।

नई दिल्ली

Updated: April 25, 2022 10:16:28 am

Maruti Suzuki : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इस साल के शुरुआत से ही अपने लाइनअप को अपडेट कर रही है। हाल ही में कंपनी ने नई XL6 और Ertiga को लॉन्च किया है, हम आपको पहले ही खबर दे चुके हैं, कि मारुति का लक्ष्य 2025 तक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के क्षेत्र में प्रवेश करना है, लेकिन इससे पहले भारत-जापानी वाहन निर्माता भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने बाजार को मजबूत करने के लिए अलग अलग प्राकर के पावरट्रेन पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

maruti_e20-amp.jpg
Maruti to launch Hybrid, CNG Cars ( प्रतिकात्मक तस्वीर)



एक ऑनलाइन मीडिया प्रकाशन से बात करते हुए, मारुति सुजुकी के Chief Technology Officer सीवी रमन ने खुलासा किया है कि कंपनी हल्के हाइब्रिड वाहनों को पेश करेगी, इसके बाद मजबूत हाइब्रिड और ईवी को देश में लॉन्च किया जाएगा। यह बात यहीं खत्म नहीं होती है, रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अप्रैल 2023 से पहले पूरे लाइनअप को E20 ईंधन से लैस करेगी। बता दें, E20 ईंधन 20% इथेनॉल के साथ मिश्रित पेट्रोल है, और सरकार का लक्ष्य 2025 तक पेट्रोल में 20% इथेनॉल को मिलाकर सेल करना है। इस लक्ष्य पर मारुति ने आपने वाहनों को पहले ही अपडेट करना शुरू कर दिया है।



हाल ही में कंपनी ने अपडेटेड Ertiga और XL6 MPV में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पेश की है। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ब्रेज़ा देश में हाइब्रिड तकनीक प्राप्त करने वाला ब्रांड का पहला मॉडल हो सकता है। माइल्ड हाइब्रिड तकनीक की तुलना में, मजबूत हाइब्रिड सिस्टम में स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ बड़ी क्षमता वाली बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर होती है।



मारुति की तरफ से ईवी पर बयान में कहा गया कि लोकलाइजेशन भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत को कम करने में मदद करेगा। और मजबूत हाइब्रिड तकनीक इलेक्ट्रिक कारों के लोकलाइजेशन को प्राप्त करने में मदद कर सकती है क्योंकि दोनों पावरट्रेन आपस में कई घटकों को साझा करते हैं। बताते चलें, कि भविष्य में बलेनो, अर्टिगा, ब्रेज़ा और सियाज़ सहित अपने मौजूदा मॉडलों के सीएनजी वेरिएंट भी लाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले में काशी से दिल्ली तक सुनवाई: शिवलिंग की जगह सुरक्षित की जाए, नमाज में कोई बाधा न होAmarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशभीषण गर्मी के बीच फल-सब्जी हुए महंगे, अप्रैल में इतनी ज्यादा बढ़ी महंगाईCBI Raid के बाद आया केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बयान - 'CBI को रेड में कुछ नहीं मिला, लेकिन छापेमारी का समय जरूर दिलचस्प'कोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिवाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकारGyanvapi: श्रीलंका जैसे हालात दे रहे दस्तक, इसलिए उठा रहे ज्ञानवापी जैसे मुद्दे-अजय माकनRajya Sabha polls: कौन है संभाजी राजे जिनको लेकर महाविकस आघाडी और बीजेपी में बढ़ा आंतरिक मतभेद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.