scriptTata Tiago CNG Tigor CNG launched Prices Rs 6.09 lakh mileage features | खत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथ | Patrika News

खत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथ

Tata Tiago and Tigor CNG: इन दोनों कारों के साथ टाटा मोटर्स ने सीएनजी सेग्मेंट में अपना पहला कदम रखा है। इससे पहले मारुति सुजुकी और हुंडई ही ऐसी कार निर्माता कंपनियां थीं, जो कि सीएनजी वाहनों की बिक्री करती हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 19, 2022 01:35:11 pm

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर कारों Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार लॉन्च कर दिया है। CNG सेग्मेंट में ये कंपनी की तरफ से पहला कदम है और इन कारों से काफी उम्मीदे भी हैं। Tiago CNG की शुरुआती कीमत 6.09 लाख रुपये तय की गई है वहीं Tigor CNG की कीमत 7.69 लाख रुपये से शुरू होती है। यहां पर दी गई सभी कीमतें एक्सशोरूम-दिल्ली के अनुसार है।

Tata Tigor CNG Launched
Tata Tigor CNG


आपको बता दें कि, Maruti Suzuki और Hyundai के बाद टाटा मोटर्स तीसरी बड़ी कंपनी है जिसने अपने वाहनों में कंपनी फिटेड CNG किट का इस्तेमाल करना शुरू किया है और शुरूआत में इन दोनों कारों को सीएनजी किट के साथ बाजार में उतारा गया है। इन कारों के लॉन्च के बाद मारुति सुजुकी और हुंडई को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। हालांकि CNG व्हीकल पोर्टफोलियो में मारुति सुजुकी का दबदबा रहा है, क्योंकि कंपनी के व्हीकल लाइनअप में 6 सीनजी मॉडल शामिल हैं।

इन CNG कारों में क्या है ख़ास:

दोनों कारों में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। ये इंजन सामान्य तौर पर 86hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीएनजी मोड में इस इंजन का परफार्मेंस थोड़ा कम हो जाता है और ये तकरीबन 73hp की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इससे ये साफ है कि पेट्रोल और सीएनजी के बीच 13hp का अंतर देखने को मिल रहा है। इसके अलावा कार का वजन भी तकरीबन 1 कुंतल (100 किलोग्राम) तक बढ़ गया है।

tata_tiago_icng_launch-amp.jpg


कंपनी ने इन दोनों कारों में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया है, और सबसे ख़ास बात ये है कि इन कारों को सीधे (डायरेक्टली) CNG मोड में ही स्टार्ट किया जा सकता है। ये तकनीक बाजार में कोई और कंपनी इस्तेमाल नहीं कर रही है, अन्य कपंनियों के मॉडलों को स्टार्ट होने के लिए पेट्रोल मोड में ही रखना पड़ता है। हालांकि Tata Motors ने अभी अपनी इन कारों के माइलेज के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। वहीं बीते दिनों लॉन्च हुई Celerio CNG को लेकर मारुति सुजुकुी का दावा है कि ये कार 35.60 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देने में सक्षम है।

यह भी पढें: महज 4,111 रुपये देकर घर लाएं देश की सबसे सुरक्षित सेडान कार

हालांकि दोंनों कारों के सीएनजी वेरिएंट के लुक और डिजाइन में कोई ख़ास बदलाव देखने को नहीं मिलता है। कंपनी ने कार के एक्सटीरियर पर ‘i-CNG’ बैज दिया है। इसके अलावा इंटीरियर में भी किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है, ये मौजूदा पेट्रोल मॉडल जैसा ही है। Tiago CNG को कंपनी ने कुल 4 ट्रिम में पेश किया है, वहीं Tigor केवल दो वेरिएंट में भी उपलब्ध है।


जैसा कि हमने आपको बताया कि, इसके फीचर्स रेगुलर मॉडल जैसे ही हैं , जिसका अर्थ है कि टॉप-स्पेक CNG ट्रिम्स 14-इंच अलॉय व्हील्स, LED डीआरएलएस के साथ प्रोजेक्टर हेडलैम्प, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस है। इसके अलावा कारप्ले, 8-स्पीकर हरमन ऑडियो सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल विंग मिरर भी मिलते हैं।

यह भी पढें: देश में धूम मचाने आ रही हैं Hyundai की ये पांच कारें, कीमत बस इतनी

सेफ़्टी के तौर पर इन कारों में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बता दें कि, ये दोनों कारें अपने सेग्मेंट की सुरक्षित कारों में से एक हैं। गलोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इन्हें 4 स्टार रेटिंग मिली है। बाजार में इन कारों का मुकबला मारुति सुजुकी वैगनआर सीएनजी और सेलेरियो सीएनजी के साथ रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.