scriptBHU के छात्रों ने तैयार की 387.9 किमी का माइलेज देने वाली कार, जीता 3 लाख का ईनाम | BHU Students Make Best Mileage Car | Patrika News
कार रिव्‍यूज

BHU के छात्रों ने तैयार की 387.9 किमी का माइलेज देने वाली कार, जीता 3 लाख का ईनाम

BHU के छात्रों ने जीती ये प्रतियोगिता
दिया गया 3 लाख रुपये का ईनाम
बेहतरीन रेंज देती है ये छात्रों की ये कार

Nov 26, 2019 / 12:50 pm

Vineet Singh

Best Mileage Electric Car

Best Mileage Electric Car

नई दिल्ली: शेल इको-मैराथन का दूसरा संस्करण हाल ही में भारत में आयोजित किया गया था जिसमें ब्रांड की ‘मेक द फ्यूचर’ पहल के हिस्से के रूप में देश भर से 24 टीमों ने भाग लिया था। इंजीनियरिंग कॉलेजों के सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली दिमागों ने प्रतियोगिता के लिए बैंगलोर के शेल टेक्नोलॉजी सेंटर में अपनी जगह बनाई। आपको बता दें कि इस मैराथन में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान – बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ( बीएचयू ) ( BHU ) की टीम एवेरा सबसे आगे रही जिसने 387.9 किमी / kWh का माइलेज देने वाली कार बनाई और उन्हें 3 लाख रुपये का पुरस्कार भी दिया गया।

अब तक 38 लाख से ज्यादा Alto कारें बेच चुकी है मारुति सुजुकी, 15 सालों में छुआ ये आंकड़ा

आपको बता दें कि पिछले साल भी इसी टीम ने प्रतियोगिता ने जीत दर्ज की थी। जीतने वाली टीम के मेम्बर्स ने इस प्रतियोगिता में दोबारा से जीत दर्ज करने के बाद कहा कि दोबारा से चैम्पियन बनने के बाद हमें काफी अच्छा लग रहा है। `हमने इस प्रतियोगिता के लिए कड़ी मेहनत की थी और आज हम जिस मुकाम पर हैं वो इसी मेहनत की बदौलत हैं। हम अपने सभी सपोर्टर्स, स्पॉन्सर्स और इंस्टीट्यूट का शुक्रियाअदा करना चाहते हैं।

शेल इवेंट्स हमारे लिए हमेशा किसी चैलेन्ज की तरह होते हैं और और गुज़रते सालों के साथ हम इससे सीखना और आगे बढ़ना जारी रखेंगे। हम शेल को सपोर्ट, मोटिवेशन और ये मौक़ा प्रदान करने के लिए शुक्रिया करना चाहते हैं।

इस बीच, ICE प्रोटोटाइप श्रेणी ने केजे सोमैया कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग के टीम ईटीए को 268.7 kmpl का सर्वश्रेष्ठ लाभ प्राप्त करने का दावा किया। यह पिछले साल के 129.2 kmpl के रिकॉर्ड से एक बड़ा कदम है जो VIT विश्वविद्यालय के टीम इको टाइटन्स द्वारा निर्धारित किया गया था। ICE अर्बन कॉन्सेप्ट में, DTU सुपरमलाइज – दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ने 141.4 kmpl का सबसे अच्छा माइलेज दिया, लेकिन अपने पिछले साल के 154 kmpl के रिकॉर्ड को सर्वश्रेष्ठ नहीं बना सके।

इस कार में मिलेगा ये ख़ास एयरबैग, एक्सीडेंट के दौरान नहीं आएगी एक भी खरोंच

शेल इको-मैराथन युवा इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एक मंच है, जो ईंधन की बचत और दक्षता बढ़ाने के लिए सौंपे गए नवीन कंपोजिट, पावरट्रेन और प्रौद्योगिकियों के उपयोग के साथ निर्मित अपने प्रोटोटाइप का प्रदर्शन करता है। मैराथन को तीन श्रेणियों में बांटा गया है- ICE प्रोटोटाइप, ICE अर्बन मोबिलिटी और बैटरी इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप। पूर्व श्रेणियां पेट्रोल या डीजल इंजन का उपयोग करती हैं, जबकि बाद वाली एक इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करती है। ICE प्रोटोटाइप 800 मिलीलीटर ईंधन टैंक से लैस है, जबकि EV प्रोटोटाइप 1 kWh चार्ज का उपयोग करते हैं। कारों को अधिकतम 22 मिनट में 900 मीटर सर्किट से अधिक 10 लैप पूरे करने होते हैं। इसके बाद कारों का मूल्यांकन ईंधन की खपत के आधार पर किया जाता है ताकि अधिकतम सीमा तक गेज की जा सके और प्रोटोटाइप एक लीटर ईंधन पर यात्रा कर सके।

Home / Automobile / Car Reviews / BHU के छात्रों ने तैयार की 387.9 किमी का माइलेज देने वाली कार, जीता 3 लाख का ईनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो