scriptअब तक 38 लाख से ज्यादा Alto कारें बेच चुकी है मारुति सुजुकी, 15 सालों में छुआ ये आंकड़ा | Maruti Suzuki Sells More Than 15 Lack Alto Cars | Patrika News

अब तक 38 लाख से ज्यादा Alto कारें बेच चुकी है मारुति सुजुकी, 15 सालों में छुआ ये आंकड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2019 12:16:51 pm

Submitted by:

Vineet Singh

मारुती सुज़ुकी आल्टो ने बिक्री के मामले में रचा है नया कीर्तिमान
इस कार ने 15 साल में कर ली है 15 लाख से ज्यादा बिक्री
इस बिक्री के आंकड़े को अभी तक नहीं छू पाया है कोई

Maruti Suzuki Alto

Maruti Suzuki Alto

नई दिल्ली : देश की सबसे पॉपुलर कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे चाहती कार ऑल्टो ( maruti suzuki alto ) को लेकर एक बड़ा और बेहद ही चौंकाने वाला ऐलान किया है। बता दें कि कंपनी ने मारुति आल्टो की बिक्री को लेकर जो खुलासा किया है उसे जानकर आपको आल्टो की लोकप्रियता का अंदाज़ा लग जाएगा। दरअसल मारुति ने ऐलान किया है कि उसने 15 सालों में 38 लाख से भी ज्यादा आल्टो कारों की बिक्री की है जो किसी भी कार के लिए एक बड़ा आंकड़ा है और शायद ही कोई कार कंपनी होगी जिसकी इतनी कारों को ग्राहकों ने खरीदा हो।
2.8 सेकेंड में 100 किमी की स्पीड पकड़ लेती है लैम्बॉर्गिनी की ये कार

इस कार को साल 2000 में लॉन्च किया गया था और तभी से इसकी बिक्री का सिलसिला शुरू हुआ था जो अभी तक बदस्तूर जारी है। इस कार को मारुति 800 से ऊपर रखा गया। इसके बाद, ब्रांड ने लोकप्रियता हासिल की और भारतीय ग्राहकों के बीच सबसे पसंदीदा एंट्री-लेवल कार बन गई। बाद में 2012 में, मारुति ने अपने नये 800 सीसी इंजन के साथ ऑल्टो 800 को लॉन्च किया, जो उत्सर्जन मानकों का अनुपालन करता था। 2010 में, मारुति ने Alto K10 को K-Series 998 cc इंजन के साथ भारत में लॉन्च किया।
मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ” मारुति सुजुकी में, हम अपने ग्राहकों की बात सुनने और उत्पादों में नवाचार लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ग्राहक पहली बार कार खरीदार हैं। सामर्थ्य बनाए रखने के दौरान, अपनी कॉम्पैक्ट डिजाइन, आसान गतिशीलता, उच्च ईंधन दक्षता, अद्यतन सुरक्षा सुविधाओं आदि जैसे कई कारकों के कारण एंट्री कार खरीदारों के लिए ऑल्टो पसंदीदा विकल्प रहा है। 38 लाख मजबूत ऑल्टो परिवार। सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास उत्पादों को प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता के लिए एक वसीयतनामा। हम अपने ग्राहकों को ब्रांड अल्टो में उनके निरंतर विश्वास और विश्वास के लिए धन्यवाद देते हैं और पिछले 15 वर्षों से लगातार नंबर 1 बिक्री वाली कार बना रहे हैं! “
इस कार में मिलेगा ये ख़ास एयरबैग, एक्सीडेंट के दौरान नहीं आएगी एक भी खरोंच

आपको बता दें कि आल्टो को लगातार अपग्रेड किया गया है और अब ये कार नये एमिशन नॉर्म्स यानी बीएस 6 कंप्लेंट 800 सीसी इंजन से लैस है जो 22.05 kmpl का माइलेज देती है। यह मॉडल नये सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। ऑल्टो K10 में BS6 कंप्लेंट 998 cc इंजन मिलता है जो 23.95 kmpl का दावा फ्यूल इकॉनोमी देता है और 67 bhp और 90 Nm का पीक टॉर्क बाहर निकालता है। दोनों मॉडल भारत में पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट दोनों में बिक्री पर हैं। सीएनजी ऑल्टो 800 33.44 किमी प्रति किलोग्राम की रेंज देता है और ये पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो