एक नहीं होता कार पॉलिश और वैक्स, क्या आपको मालूम हो इन दोनों का फर्क

दरअसल जिस तरह से नेल पॉलिस उंगलियों पर एक महीन परत बना देता है ताकि उंगलियां खूबसूरत भी दिखें और साथ ही ये महीन परत उसकी सुरक्षा भी करता है

नई दिल्ली: कार के मालिकों की जान कार में बसती है। यही वजह है कि कार की सफाई से लेकर उसे हमेशा नए जैसा बनाने के चक्कर में लोग काफी कुछ कराते हैं। कार की शाइन हमेशा नई जैसी रहे इसके लिए लोग अक्सर अपनी कार पर वैक्स या पॉलिस कराई जाती है। ताकि कार की चमक और पेंट हमेशा नए जैसा नजर आए। ये सारे उपाय करते तो कई लोग हैं लेकिन अफसोस कि बहुत कम लोग इन दोनो के बीच के अंतर को जानते हैं। कई बार तो कीमत के चलते वो दोनों में से किसी एक को सेलेक्ट करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग कार की बॉडी पर पॉलिस और वैक्स दोनों का ही प्रयोग करते रहते हैं।

दीवाली से पहले खरीद ले मारुति की ये कार, लग्जरी कार पर मिल रहा है पूरा 1 लाख का डिस्काउंट

कुछ लोगों का ये भी मानना है कि कार की बॉडी पर वैक्स का प्रयोग करने से उसके स्क्रैच गायब हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि, ऐसा बिलकुल नहीं है। वैक्स कार के बॉडी पर लगे स्क्रैच को हमेशा से हटा नहीं सकता है। हां कुछ वक्त के लिए छिपा जरूर सकता है। लेकिन लेकिन जैसे ही कार की बॉडी धूप या पानी के संपर्क में दुबारा आती है वो स्क्रैच फिर से दिखने लगता है। तो चलिए आपको अब हम बताते हैं कार पॉलिस और वैक्स में अंतर-

कार वैक्स एक नेल पॉलिस की तरह काम करता है। दरअसल जिस तरह से नेल पॉलिस उंगलियों पर एक महीन परत बना देता है ताकि उंगलियां खूबसूरत भी दिखें और साथ ही ये महीन परत उसकी सुरक्षा भी करता है। ठीक वैसे ही कार वैक्स भी बॉडी पर एक लेयर तैयार करता है। आज के समय में वैक्स में इस तरह के यूवी कैमिकल का प्रयोग किया जा रहा है जो कि कार की बॉडी पेंट को धूल और धूप से भी बचाती हैं।

90 के दशक की पॉप्युलर कार का स्पेशल एडीशन हुआ लॉन्च, फीचर्स और परफार्मेंस भी है जबरदस्त

वहीं कार पॉलिस बॉडी के पेंट को एक नई चमक प्रदान करता है। आज कल बाजार में कुछ ऐसे पॉलिस भी मौजूद हैं जो कि बॉडी पर लगने वाले छोटे मोटे स्क्रैच को भी दूर कर देते हैं। आपको बता दें कि, पॉलिस का प्रयोग कार की बॉडी पर उस वक्त करना चाहिए जब कार की बॉडी पेंट धूमिल होने लगे या फिर उसकी चमक खत्म होने लगे।

Spresso और Tiago में कौन है आपके लिए बेहतर, खरीदने से पहले पढ़ें पूरा कंपैरिजन

यहां आपके लिए ये समझना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपको अपनी कार पर कब वैक्स का प्रयोग करना चाहिए और कब पॉलिस का । इसके लिए सबसे पहले अपनी कार को धुलें और उसे सूखने दें। जब आपकी कार की बॉडी पूरी तरह से सूख जाये तो अपनी हथेलियों को कार की बॉडी पर स्पर्श करायें। यदि बॉडी बिलकुल स्मूथ महसूस हो तो आपकी कार पर केवल वैक्स करने की जरूरत है। इसके अलावा यदि आपकी कार की बॉडी पर थोड़ा फम्बल या फिर खुरदुरापन महसूस हो तो आपको अपनी कार पर पॉलिस करने की जरूरत होती है। पॉलिस करने के बाद आप अपनी कार पर वैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pragati Bajpai
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned