car review: Ertiga या Marazzo कौन सी कार खरीदना आपके लिए है फायदेमंद, जानें पूरा रिव्यू

car review: Ertiga या Marazzo कौन सी कार खरीदना आपके लिए है फायदेमंद, जानें पूरा रिव्यू

Pragati Vajpai | Publish: Nov, 22 2018 02:16:06 PM (IST) कार रिव्‍यूज

Marazzo तुलना में Ertiga से आकार में बड़ी है और इसके अंदर जगह भी ज़्यादा है।Mahindra द्वारा एक नए प्लैटफॉर्म को आधार बना

नई दिल्ली: Maruti Suzuki ने फाइनली अपनी नई किफायती Ertiga MPV को लॉन्च कर दिया। आज की तारीख में Ertiga हमारे देश में बिक रही सबसे सस्ती 7-सीटर MPV है। इस कार के माध्यम से कंपनी ने अपने कस्टमर्स की कई सारी डिमांड्स को पूरा करने की कोशिश की है। और अगर बात बाज़ार के कंपटीशन की करें तो इसके तो देश में mahindra marazzo और Toyota Innova Crysta जैसी कार जो पहले से मौजूद हैं इन्ही से इस नई कार का कंपटीशन है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस मराजो और नई लॉन्च अर्टिगा में कौन दूसरे से बेहतर है।

इंजन और पॉवर-

नई Ertiga में एक नया पेट्रोल इंजन लगाया गया है परन्तु इसके डीज़ल इंजन को वैसे का वैसा ही बरकरार रखा गया है. इसका 1.5-लीटर K-Series हाइब्रिड पेट्रोल इंजन 104 बीएचपी की पॉवर और 138 एनएम टॉर्क पैदा करता है. इस इंजन को एक 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है और साथ में एक 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प मौजूद है. वहीँ दूसरी ओर इसका 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन 89 बीएचपी पॉवर और 200 एनएम टॉर्क पैदा करता है. डीजल संस्करण में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मौजूद ही नहीं है जिसके चलते आपको इसमें केवल एक 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से ही संतोष करना पड़ेगा।

Mahindra Marazzo में इंजन और गियरबॉक्स के विकल्पों का टोटा सा है। इस MPV में एक 1.5 लीटर डीज़ल इंजन लगाया गया है जो 121 बीएचपी पॉवर और 300 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है।

साइज और आकार-

नई Ertiga अपनी पिछली के पीढ़ी मॉडल से ज़्यादा लम्बी और चौड़ी है। इस कारण इस गाड़ी में बनी एकस्ट्रा जगह का इस्तेमाल इसकी सीटों की तीसरी कतार को खुला-खुला बनाने औरboot स्पेस बढ़ाने के लिए किया गया है। यह कार अपने हल्के से झुके हुए हैडलैम्प्स, क्रोम ग्रिल, बड़े स्टांस, और L आकार के LED लैम्प्स जैसे पहलुओं के कारण काफी बढ़िया दिखती है. अगर नई Ertiga के आकार की बात करें तो यह 4296 एमएम लम्बी, 1695 एमएम चौड़ी, और 685 एमएम ऊंची है। नई Ertiga का व्हील बेस 2,740 एमएम और ग्राउंड क्लियरेन्स 180 एमएम है।

दूसरी ओर Marazzo तुलना में Ertiga से आकार में बड़ी है और इसके अंदर जगह भी ज़्यादा है।Mahindra द्वारा एक नए प्लैटफॉर्म को आधार बना विकसित की गई Marazzo को पारम्परिक MPV लुक्स दिया गया है और आप इसके बाहरी शरीर पर क्रोम की चमक प्रचुर मात्रा में देख पाएँगे। यह MPV 4585 एमएम लम्बी, 1866 एमएम चौड़ी, और 1774 एमएम ऊंची है और इसका व्हील बेस 2760 एमएम है।

marazzo

इंटीरियर्स-Maruti Suzuki Ertiga दोनो में छोटी है लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं कि इस गाड़ी के इंटीरियर्स तंग हैं। इस बार इस गाड़ी की पिछली सीट और boot में भी जगह की कोई कमी नहीं है. इस गाड़ी की बीच वाली सीटों की कतार पर बैठी सवारी को अपने निजी AC वेंट मिलते हैं लेकिन आखिरी कतार के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. इस गाड़ी के इंटीरियर को बीज़ थीम के साथ डैशबोर्ड को ड्यूल-थीम दिया गया है।

Mahindra Marazzo जगह और कम्फर्ट के मामले में शानदार गाड़ी है जैसा कि कम्पनी का पहले ही कहा था कि इन दोनों पहलुओं पर उसका विशेष ध्यान रहेगा। Marazzo सात सीटों और आठ सीटों के विकल्पों के साथ आती है।

फीचर्स-

अर्टिगा में Apple Car Play और Android Auto से लैस एक 6.8 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पीछे वाली सीटों के लिए गाड़ी की छत पर AC वेंट, और एयर-कूल्ड कप होल्डर जैसे अनेकों फीचर्स. इसके साथ आने वाले अन्य फीचर्स में शामिल है ऑटोमैटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, और पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन। Safety फीचर्स के मामले में आपको मिलते हैं दो एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) + इलेक्ट्रनिक ब्रेकफ़ोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ISOFIX चाइल्ड-सीट माउंट, और ब्रेक असिस्ट

Mahindra Marazzo में भी बढिया स्तर के फीचर्स मिलते हैं। सराउंड-कुलिंग वाले रूफ माउंटेड AC वेंट, लैदर अपहोलस्ट्री, LED DRLs, प्रोजेक्टर हैडलैम्प्स, रियर वाश वाइपर, और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल हैं. इसकी टच-स्क्रीन इन्फोटेनमेंट इकाई Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ आती है. सुरक्षा फीचर्स के नाम पर Marazzo में ड्यूल-फ्रंट एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ब्रेक असिस्ट, और ISOFIX चाइल्ड माउंट्स स्टैण्डर्ड दिए जाते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned