scriptक्यों है CM अरविंद केजरीवाल को कारों से इतना प्यार, यहां जानें… | CM Arvind Kejriwal Cheap Car Collection | Patrika News

क्यों है CM अरविंद केजरीवाल को कारों से इतना प्यार, यहां जानें…

locationनई दिल्लीPublished: Feb 16, 2020 04:17:16 pm

Submitted by:

Vineet Singh

मुख्यमंत्री रहते हुए केजरीवाल कहीं भी आने जाने के लिए कई कारों का इस्तेमाल करते हैं, तो आज इस ख़ास मौके पर हम आपको केजरीवाल की उन्हीं कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें वो चलना पसंद करते हैं।

CM Arvind Kejriwal Cheap Car

CM Arvind Kejriwal Cheap Car

नई दिल्ली: आज दिल्ली की जनता और आम आदमी पार्टी ( AAP ) के लिए एक ख़ास दिन है क्योंकि अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) आज तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बन चुके हैं। केजरीवाल ने आज रामलीला मैदान से मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। केजरीवाल इससे पहले दिसंबर 2013 और फरवरी 2015 में रामलीला मैदान में ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर चुके हैं और आज उन्होंने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। मुख्यमंत्री रहते हुए केजरीवाल कहीं भी आने जाने के लिए कई कारों का इस्तेमाल करते हैं, तो आज इस ख़ास मौके पर हम आपको केजरीवाल की उन्हीं कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें वो चलना पसंद करते हैं।

आखिरकार 16 साल बाद थम गया, Hero की स्पोर्ट्स बाइक Karizma का सफर

Maruti Suzuki WagonR

केजरीवाल को सबसे पहले जिस कार में चलते हुए देखा गया वो थी Maruti Suzuki WagonR , जो कि एक अफोर्डेबल फैमिली कार है और ये आम आदमी पार्टी की छवि को भी पूरी तरह से सूट करती है। आपको बता दें कि ये कार उन्हें आम आदमी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने भेंट दी थी को यूके में रहता है। इस कार में 3-सिलेंडर वाला 998 cc का K10B इंजन लगा हुआ है जो 6200 rpm पर 67bhp की मैक्सिमम पावर और 3500 rpm पर 90Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इस कार की कीमत 4.45 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki Alto

Aam Admi Party के चीफ अरविंद केजरीवाल के पार Maruti Suzuki Alto भी है जो एक हैचबैक कार है जिसमें आसानी से 5 लोगों के बैठने लायक जगह होती है। केजरीवाल की Alto K10 में 998cc का इंजन दिया गया है जो 68bhp की मैक्सिमम पावर और 90Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार का इंजन 5-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस है। इस कार की कीमत 2.94 लाख रुपये है।

भारत में लॉन्च हुई BS6 Hero Splendor Plus, जानें कीमत और फीचर्स

Toyota Innova MPV

आम आदमी चीफ अरविंद केजरीवाल के पास जो सबसे महंगी कार है उसकी कीमत भी कई लग्जरी कारों की कीमत की आधी भी नहीं है। ये कार है टोयोटा इनोवा एमपीवी, जी हां ये कार आसानी से एक बड़ी फैमिली को समाने की क्षमता रखती है। ये पुरानी जेनरेशन की इनोवा है क्योंकि मौजूदा समय में इनोवा क्रिस्टा मौजूद है। इस एमपीवी में 2.5 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो 3600rpm पर 100.6bhp की मैक्सिमम पावर और 1200 -3600rpm पर 200Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। इस कार की कीमत तकरीबन 13 लाख रुपये है।

इस तरह कारें बदलते हैं केजरीवाल

अगर आप सोचते हैं कि केजरीवाल के पास इतनी कारें कहां से आती हैं क्योंकि हर कुछ महीनों में वो कारें बदल लेते हैं, तो हम आपको बता दें कि केजरीवाल ज्यादातर जिन कारों में चलते हैं उनमें से कई सारी कारें उनके कार्यकर्ताओं और अन्य नेताओं की होती हैं और इसीलिए वो ज्यादा दिनों तक एक ही कार में नहीं दिखाई देते हैं। कई बार कार्यकर्ता उन्हें कारें गिफ्ट भी करते हैं और केजरीवाल उन कारों का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह है कि वो बदल-बदलकर कई कारों में नजर आते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो