scriptमेथेनॉल से चलती है ये इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार, एक बार में तय करेगी 820 किमी की दूरी | Gumpert Aiways is All Set To Launch Nathalie Sports Car | Patrika News

मेथेनॉल से चलती है ये इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार, एक बार में तय करेगी 820 किमी की दूरी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2020 12:32:15 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ये कार एक बार में 820 किमी की दूरी तय करेगी। ख़ास बात ये है कि ये कार आम इलेक्ट्रिक कारों से काफी अलग है क्योंकि इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती।

Gumpert Aiways Nathalie Sports Car

Gumpert Aiways Nathalie Sports Car

नई दिल्ली: भारत में साल 2019 से इलेक्ट्रिक कारों को जबरदस्त तरीके से बढ़ावा दिया जा रहा है। इलेक्ट्रिक कारें देश का भविष्य हैं ऐसे में जल्द ही Gumpert Aiways नाम की कंपनी कंपनी में मेथेनॉल से चलने वाली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार लॉन्च करने वाली है जिसका नाम Nathalie है। ये कार एक बार में 820 किमी की दूरी तय करेगी। ख़ास बात ये है कि ये कार आम इलेक्ट्रिक कारों से काफी अलग है क्योंकि इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती। ये मेथेनॉल को ही बिजली में कन्वर्ट कर देती है।
अब घर बैठे बेचें अपनी पुरानी से पुरानी कार Maruti Suzuki ने शुरू किया बेहतरीन ऑफर

Gumpert Nathalie में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दिया गया है। ख़ास बात ये है कि एक इलेक्ट्रिक कार होने के बावजूद इसमें बड़ी बैटरी नहीं लगाईं गई है। दरअसल ये कार मेथनॉल से चलती है ( Gumpert Nathalie Runs on Methenol )। Nathalie हाइड्रोजन बनाने के लिए मेथनॉल फ्यूल सेल का इस्तेमाल करती है और इसे बिजली में कन्वर्ट कर देती है। इस कार में एक बैटरी दी गई है, लेकिन यह मेथनॉल फ्यूल सेल और चार मोटर्स के बीच एक बफर के रूप में काम करती है। ऐसे में अगर ड्राइवर फ्यूल सेल से भी ज्यादा पावर चाहता है तो ऐसे में बैटरी पैक से जरूरी पावर की सप्लाई की जाती है।
aiways_rg_nathalie_4.jpeg
जैसा की कहा जा रहा है कि गंपर्ट नैथली एक स्पोर्ट्स कार ( Gumpert Nathalie Sports Car ) है तो ऐसे में ये 536 हॉर्सपावर की पावर जेनरेट करने में सक्षम है। इस ताकत की बदलत ये किसी भी आम स्पोर्ट्सकार को टक्कर देने के लिए काफी है। ख़ास बात ये है कि नैथली महज 2.5 सेकंड में 100 Kmph की रफ़्तार पर पहुंच जाती है। अगर रेंज की बात करें तो नैथली एक बार में 820 किमी की दूरी तय कर सकती है। इस कार की टॉप स्पीड 296 Kmph है। किसी इलेक्ट्रिक कार की तरह इसे चार्ज करने के लिए कई घंटे बर्बाद नहीं करने पड़ते हैं क्योंकि इसे महज 3 मिनट में रीफ्यूल किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक़ इस कार की कीमत लगभग 3.40 करोड़ रुपये हो सकती है।
रैप ही नहीं रफ़्तार के भी दीवाने हैं हनी सिंह, गैराज में खड़ी है स्पोर्ट्स कार से लेकर करोड़ों की SUV

अगर भारत में आप इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है दरअसल कंपनी महज 500 कारों का प्रोडक्शन करेगी जिसमें से शुरूआती चरण में इसे जर्मनी, स्कैंडेनेविया, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, बेल्जियम, लग्जमबर्ग व नीदरलैंड्स में बेचा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो