गलत इंजन ऑयल से इंजन तक हो जाता है खराब, होता है लाखों का नुकसान

कार में पड़ने वाला ऑयल बेहद खास होता है दरअसल इस ऑयल का सीधा असर कार के इंजन पर पड़ता है।

नई दिल्ली: कार खरीदना आजकल काफी आसान हो गया है हर कोई कार चलाता नजर आता है लेकिन इसके बावजूद लोगों की इस मशीन के बारे में जानकारी बेहद कम है। स्पेशली अगर बात हो कार में पड़ने वाले अलग-अलग ऑइल्स की। दरअसल कार चलाने वालों को लगता है कि कार में पड़ने वाले सारे फ्ल्यूड्स एक ही होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है । कार में पड़ने वाले फ्लयूड्स कार के पार्ट्स के हिसाब से होते हैं । इसीलिए इन पार्ट्स में इनके लिए निर्धारित ऑयल ही डालने चाहिए।

सर्दियों में इस तरह से रखें विंडशील्ड का ख्याल, सेफ्टी के साथ रास्ता दिखेगा साफ

अलग-अलग होते ये ऑइल-

पावर स्टीयरिंग फ्लयूड देखने में ब्रेक फ्ल्यूड जैसा ही लगता है और कई बारगी लोग इसे एक जैसे टेक्सचर की वजह से दोनों में से किसी एक को बदलते वक्त, लोग दूसरे को थोड़ा खाली देखते हैं तो टॉप-अप कर देते हैं। इस गलती की वजह से उन्हें हजारो रूपए का नुकसान हो सकता है। क्योंकि पावर स्टीयरिंग ऑइल अगर ब्रेक सिस्टम में चला गया तो ब्रेक फेल होना तय है। इस वजह से एबीएस भी बदलवाना पड़ सकता है।

इस लाइट के जलने पर बंद कर दें गाड़ी-

'लो ऑइल प्रेशर' के वक्त हर कार में वॉर्निंग लाइट ऑन हो जाती है। इसका मतलब है तेजी से ऑइल प्रेशर कम हुआ है। ऐसा होने पर तुरंत कार को बंद कर देना चाहिए । क्योंकि कई बार लीक होने की वजह से ये लाइट जल जाती है और बिना ऑइल के कार चलती रहे तो चंद मिनट में इंजन बर्बाद हो सकता है।

महज 3 हफ्ते में Sold Out Mercedes Benz G 350 D, जानें क्या है खास

हमेशा अच्छा ऑयल इस्तेमाल करें-

कुछ पैसे बचाने के चक्कर में लोग कई बार सस्ता ऑयल डलवा लेते हैं। लेकिन ये सही नहीं है। कार के ऑइल को यूजर मैन्युअल से जानना होगा और उसी का उपयोग करना होगा। क्योंकि इसी पर कार का पिकअप माइलेज और स्पीड डिपेंड करती है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned