scriptसर्दियों में इस तरह से रखें विंडशील्ड का ख्याल, सेफ्टी के साथ रास्ता दिखेगा साफ | How To Take care of car Windshield in Winters | Patrika News

सर्दियों में इस तरह से रखें विंडशील्ड का ख्याल, सेफ्टी के साथ रास्ता दिखेगा साफ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2019 04:38:59 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कोहरे के समय में हेडलाइट को लो बीम पर चलाना चाहिए इससे रास्ता साफ दिख जाता है।

Windshield in Winters

Windshield in Winters

नई दिल्ली: कार में लगी विंडस्क्रीन यानि फ्रंट और रियर विंडशील्ड कार के अंदर बैठे लोगों को हवा, धूल और पानी से बचाते हैं । दरअसल तेज हवा यानी विंड को रोकने की वजह से इनका नाम विंडशील्ड रखा हुआ है। गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों और बरसात के मौसम में ये विंडशील्ड ड्राइवर के लिए बहुत अहम हो जाती हैं। दरअसल सर्दियों में कोहरे की वजह से कई बार विंडशील्ड के आर-पार देखना लगभग इम्पॉसिबल होता है। ऐसे में इसकी देखभाल बेहद जरूरी होती है। तो अब जबकि सर्दियां आने वाली हैं ऐसे में किस तरह से इनकी देखभाल करें यही हम आज आपको बता रहे हैं।

क्रिकेट लीजेंड कपिल देव ने खरीदी धांसू SUV Jeep Compass, सेलीब्रेटीज को बेहद पसंद आती है ये कार

कोहरे में ऐसे चलाएं कार- ज्यादा कोहरा या बारिश होने पर विंडशील्ड पर धुंध जमा हो जाती है। ऐसे में एसी चालू करके उसे डिफॉगर मोड पर ले आएं। थोड़ी ही देर में शीशे पर लगी हुई नमी हट जाएगी। कोहरे के समय में हेडलाइट को लो बीम पर चलाना चाहिए इससे रास्ता साफ दिख जाता है। कई बार लोग हजार्ड लाइट्स चालू कर लेते हैं जो कि पीछे चल रही कार को डिस्ट्रैक्ट करती है।

सरकार लाने वाली है ये नया नियम, गाड़ी के पार्ट्स से छेड़छाड़ की तो जाना पड़ सकता है जेल

लैमिनेटेड विंडशील्ड-

इस विंडशील्ड को शीशे के 2 टुकड़ों को चिपका कर बनाया जाता है, जिनके बीच प्लास्टिक की परत होती है। टक्कर होने पर ये टूटकर बिखरता नहीं है और सुरक्षा के लिहाज से भी बहुत ज्यादा अच्छा होता है।

कम्फर्ट और लग्जरी का अहसास कराएगा ये कार सीट ऑर्गेनाइजर, कीमत हजार रूपए से कम

टेम्पर्ड विंडशील्ड-

सरकारी नियमों के अनुसार, सभी कारों में फ्रंट विंडशील्ड लैमिनेटेड ग्लास की होनी चाहिए और साइड विंडो तथा रियर विंडशील्ड टेम्पर्ड हो सकती है। लैमिनेटेड विंडशील्ड अल्ट्रावॉयलट किरणों से बचाती है। इन दोनों में अंतर ये है कि थोड़ा बहुत नुकसान होने पर लैमिनेटेड विंडशील्ड को ठीक किया जा सकता है वहीं टैम्पर्ड विंडशील्ड को ठीक नहीं किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो