स्मार्ट कार नहीं यहां बनने वाली है स्मार्ट रोड, गाड़ियां नहीं बल्कि सड़कें चलेंगी

स्मार्ट कार नहीं यहां बनने वाली है स्मार्ट रोड, गाड़ियां नहीं बल्कि सड़कें चलेंगी

Pragati Vajpai | Publish: Oct, 09 2019 12:32:31 PM (IST) | Updated: Oct, 09 2019 12:33:11 PM (IST) कार रिव्‍यूज

पॉल्यूशन कम करने के लिए इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन इजरायल इन कारों को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रीफाईड रोड बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

नई दिल्ली: दुनियाभर में आजकल पॉल्यूशन को कम करने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। यही वजह है कि लोग कंवेशनल गाड़ियों की जगह इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन इन इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल में बहुत सारी दिक्कत आ रही है। बैटरी से लेकर चार्जिंग फैसिलिटी सभी इलेक्ट्रिक कारों के रास्ते में दिक्कत देती हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के सामने एक चुनौती चार्जिंग स्टेशन की कमी है जिससे बायर इलेक्ट्रिक वाहनों की जगह परंपरागत वाहनों को वरीयता देते हैं। मौजूदा समय में चार्जिंग स्टेशन के बीच में काफी दूरी होती है जिससे लंबी दूरी तय करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि कंपनियां लगातार इन समस्याओं को दूर करने की कोशिश कर रही है। लेकिन इजरायल के स्टार्ट अप इलेक्ट्रॉन ने इलेक्ट्रिक वीकल को चार्ज करने के लिए नई तकनीक इजात की है।

बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट है ये कार, 7 लोगों के बैठने की जगह और कीमत मात्र 3.86 लाख रुपए

स्मार्ट रोड से सॉल्व होगी समस्या- इलेक्ट्रॉन ने रोड को इलेक्ट्रिफाई करके आ व्हीकल को चार्ज करने की टेक्नोलॉजी डेवलप कर रहा है। इसके लिए स्टार्ट अप ने एक बोर्डिंग स्कूल कैंपस को टेस्ट साइट बनाया है जहां फुटपाथ के 900 फीट नीचे कॉपर कॉइल लगाई हैं जिससे वायरलेस एनर्जी ट्रांसमिट की जा सके।

फिलहाल मौजूदा समय में यह स्टार्ट अप दो पायलट प्रजेक्ट पर काम कर रहा है। इस तकनीक के जरिए शहर में पहले एक मील की सड़क को इलेक्ट्रिफाई किया जाएगा। इस सड़क से प्राइवेट और लोकल बसों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए इस स्टार्ट अप में 5.3 मिलियन डॉलर का इंवेस्टमेंट किया जा रहा है।

मात्र 777 रुपए में घर ले जाएं Suzuki का कोई भी दुपहिया वाहन, जानें क्या है पूरा ऑफर

स्वीडन भी कर रहा है तैयारी-

इजरायल के अलावा स्वीडन में भी स्मार्ट रोड बनाने की तैयारी हो रही है। इसके लिए 3 बिलियन डॉलर की लागत से 1000 मील की रोड बनाई जा रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned