script5 दिग्गज क्रिकेटर जिन्होंने सिर्फ एक इंटरनेशनल T-20 मैच में कप्तानी की | Patrika News

5 दिग्गज क्रिकेटर जिन्होंने सिर्फ एक इंटरनेशनल T-20 मैच में कप्तानी की

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 04:01:08 pm

Submitted by:

Joshi Pankaj

वर्ल्ड क्रिकेट में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे जिन्होंने सिर्फ एक टी-20 मैच में कप्ताी की। इसके बाद उन्हें हटाकर किसी और को कप्तानी दे दी गई। आइए ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में हम आपको बताते हैं।

5 cricketer captained only one international t20 match virender sehwag

इन खिलाड़ियों को कप्तानी करने का ज्यादा मौका नहीं मिला

टी-20 ने क्रिकेट का पूरा फॉर्मेट ही बदल दिया है। कई देशों को नए कप्तान भी मिल गए। युवा खिलाड़ियों को भी टी-20 इंटरनेशनल में अपने देश की कप्तानी करने का मौका मिला। देखा जाए तो कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने कई मैचों में अपने देश के लिए टी-20 में कप्तानी की। ये जानकर भी आपको हैरानी होगी कि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे जिन्होंने सिर्फ एक टी-20 मैच में कप्तानी की। इंटरनेशनल टी-20 में कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्हें एक बार कप्तानी दी गई और फिर हटा दिया गया। आइए ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं।

1)एलिस्टेयर कुक

कुछ का क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम रहा। खासतौर पर टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने बहुत सफलता हासिल की। टेस्ट क्रिकेट में वो लंबे समय तक कप्तान भी रहे, हालांकि वनडे और टी-20 में ऐसा नहीं हो पाया। कुक ने अपने टी-20 करियर में सिर्फ 4 मैच खेले हैं। साल 2009 में हुए एक मुकाबले में वो कप्तान भी बने थे। दरअसल नियमित कप्तान कोलिंगवुड टॉस से पहले बाहर हो गए थे, इस वजह से ही कुक को कप्तानी मिली। अगले मुकाबले में कोलिंगवुड ने वापसी कर ली थी।

ये भी पढ़ें- भारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- ‘शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता’
alastair-cook-1.jpg

2) शॉन पोलॉक

पोलॉक ने एक ऑलराउंडर के रूप में साउथ अफ्रीका के लिए धमाकेदार प्रदर्शन किया। पोलॉक ने सिर्फ 12 टी-20 मुकाबले खेले हैं। एक टी-20 मैच में उन्हें कप्तानी करने का मौका भी मिला। साल 2007 में साउथ अफ्रीकी टी-20 टीम के कप्तान स्मिथ थे। स्मिथ एक मैच में मौजूद नहीं थे। इस वजह से ही पोलॉक को कप्तानी करने का मौका मिला।
ewcgatkxqaefoxj.jpg

3) इंजमाम उल हक

पाकिस्तान क्रिकेट में सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटर इंजमाम उल हक रहे। अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने सभी गेंदबाजों को परेशान किया। इंजमाम उल हक टेस्ट और वनडे के कप्तान भी रहे थे। साल 2006 में उन्होंने अपने देश के पहले टी-20 मैच में कप्तानी भी की थी। ये मैच उनके करिय का एकमात्र टी-20 मैच भी रहा था। इंजमाम की कप्तानी में पाकिस्तान को पहले ही टी-20 मुकाबले में हार का सामना भी करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें- भारतीय सुपरस्टार Veer Mahaan को WWE रिंग में पीट-पीटकर किया गया ‘अधमरा’, मेन इवेंट में बवाल
inzi.jpg

4) वीरेंद्र सहवाग

आपको पता होगा कि टीम इंडिया ने अपना पहला इंटरटनेशनल टी-20 मैच साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस मैच में भारत की कप्तानी दिग्गज क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने की थी। सिर्फ एक टी-20 मैच के लिए सहवाग को कप्तानी दी गई थी। इस मुकाबले में भारत ने जीत हासिल की थी। हालांकि इसके बाद कभी भी टी-20 में वीरेंद्र सहवाग को कप्तानी करने का मौका नहीं मिला।
virender-sehwagb.jpg

5) शेन वॉटसन

शेन वॉटसन ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से रिटाटयरमेंट ले लिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे सफल ऑलराउंडर में उन्हें गिना जाता है। साल 2016 में ऑस्ट्रेलियाई टी-20 टीम के कप्तान एरोन फिंच चोटिल हो गए थे। इस वजह से एक मैच के लिए शेन वॉटसन को कप्तान बनाया गया था। वॉटसन की कप्तानी में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ये मुकाबला टीम इंडिया के खिलाफ हुआ था।
5cc2ab78d9148.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो