script एशियन गेम्स 2023 में पुरुष क्रिकेट टीम ने भी जीता गोल्ड मेडल, बारिश से रद्द मैच में इस वजह से मिली जीत | asian games 2023 ind vs afg team india wins gold medal after no result match due to rain | Patrika News

एशियन गेम्स 2023 में पुरुष क्रिकेट टीम ने भी जीता गोल्ड मेडल, बारिश से रद्द मैच में इस वजह से मिली जीत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2023 03:21:26 pm

Submitted by:

lokesh verma

एशियन गेम्स 2023 में पुरुष टी20 क्रिकेट स्पर्धा का फाइनल आज भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला गया। ये मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया, लेकिन इसके बावजूद भारत की टीम ने गोल्‍ड मेडल जीत लिया है।

asian-games-2023-ind-vs-afg-team-india-wins-gold-medal-after-no-result-match-due-to-rain.jpg
एशियन गेम्स 2023 में पुरुष क्रिकेट टीम ने भी जीता गोल्ड मेडल, बारिश से रद्द मैच में इस वजह से मिली जीत।
एशियन गेम्स 2023 में पुरुष टी20 क्रिकेट स्पर्धा के फाइनल में आज भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला जा रहा है। बारिश के चलते इस मैच के टॉस में काफी देरी हुई है। भारत के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतते हुए पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी अफगानिस्‍तान की शुरुआत बेहद खराब रही। शाहीदुल्‍लाह कमाल की 49 रन की नाबाद पारी के चलते अफगानिस्‍तान ने 18.2 ओवर में 112 रन बनाए, लेकिन लगातार बारिश के चलते मैच रद्द करना पड़ा। हालांकि एशियन गेम्‍स के नियम के तहत भारत को विजेता और अफगानिस्‍तान को उपविजेता घोषित कर दिया गया।

महज 9 के स्‍कोर पर दोनों ओपनर पवेलियन लौटे

भारत के खिलाफ पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी अफगानिस्‍तान की शुरुआत बेहद खराब रही। उसे दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही महज 5 रन के स्‍कोर पर शिवम दुबे ने सलामी बल्‍लेबाज जुबेद अकबरी को अर्शदीप के हाथों कैच कराकर पहला झटका दिया।

जुबेद 8 गेंदों में सिर्फ पांच रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अर्शदीप सिंह ने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर दूसरे ओपनर मोहम्‍मद शहजाद को विकेट के पीछे जीतेश शर्मा के हाथों लपकवाकर दूसरा झटका दिया। शहजाद ने 6 गेंदों पर 4 रन बनाए।

52 रन पर आधी टीम पवेलियन लौटी

अफगानी टीम का स्‍कोर 12 रन पर ही पहुंचा था कि रवि बिश्‍नोई की थ्रो पर नूर अली जादरान भी सिर्फ 1 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद शाहीदुल्‍लाह कमाल और अफसर जजई के बीच 37 रन की छोटी सी साझेदारी हुई, जिसे रवि बिश्‍नोई ने ब्रेक किया। रवि ने जजई को 10वें ओवर की चौथी गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड कर 49 के स्‍कोर पर चौथा झटका दिया।

जजई ने 20 गेंद पर 15 रन बनाए। इसके बाद 5वां विकेट करीम जनत (1) के रूप में 52 के स्‍कोर पर गिरा। करीम को शाहबाज अहमद ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। अफगानिस्‍तान की पारी 18.2 ओवर में 112 रन पर ही पहुंची थी कि बारिश शुरू हो गई। लगातार बारिश के बाद मैच रद्द कर दिया गया और भारत को विजेता घोषित कर दिया गया।

इस नियम के तहत जीता भारत

एशियन गेम्स 2023 के नियमानुसार, बारिश के चलते मैच रद्द होने की स्थिति में हाई रैंकिंग वाली टीम को विजयी घोषित किया जाता है। रैंकिंग में टीम इंडिया अफगानिस्तान से कहीं आगे है, इसलिए बारिश के कारण मैच रद्द होने पर भारत गोल्‍ड मेडल मिला है तो अफगानिस्तान की टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा है।

ट्रेंडिंग वीडियो