scriptविश्व कप से पहले भारतीय खिलाड़ियों का मैच और ट्रेनिंग से दूर रहना कहीं पड़ न जाए भारी | Before world cup 2019 team india far from the training match practice | Patrika News

विश्व कप से पहले भारतीय खिलाड़ियों का मैच और ट्रेनिंग से दूर रहना कहीं पड़ न जाए भारी

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2019 09:05:16 pm

Submitted by:

Mazkoor

आईपीएल के बाद से ही मैदान से दूर है टीम इंडिया
सारे खिलाड़ी कर रहे हैं आराम
नहीं लगाया गया है कोई ट्रेनिंग कैम्प

Virat Kohli and Anushka Sharma

विश्व कप से पहले भारतीय खिलाड़ियों का मैच और ट्रेनिंग से दूर रहना कहीं पड़ न जाए भारी

नई दिल्ली : विश्व कप में भाग ले रही तकरीबन हर टीम तैयारी में लगी है। कोई एकदिवसीय सीरीज या टूर्नामेंट खेलकर विश्व कप की तैयारी कर रहा है तो कई टीम कैम्प लगाकर अभ्यास में जुटे हैं। लेकिन टीम इंडिया संबंधित इस तरह की कोई खबर नहीं है। सबके मन में यह जिज्ञासा बनी हुई है कि विश्व कप के लिए चुने गए 15 खिलाड़ी आखिर कर क्या रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ क्रिकेट से अलग पराग्वे की टूर पर हैं तो उपकप्तान रोहित शर्मा समेत अन्य खिलाड़ी भी अपनी-अपनी तरह से आराम फरमा कर खुद को तरोताजा कर रहे हैं। वहीं आईपीएल मैच के दौरान चोटिल हुए केदार जाधव पुनर्वास में लगे हैं। 22 तारीख से पहले उनके फिट हो जाने की उम्मीद है।

पढ़ें : एफआईएच मेंन्स हॉकी सीरीज फाइनल्स की तैयारी के लिए 32 संभावितों का ऐलान, 20 मई से लगेगा शिविर

छोटा कैम्प लगाने की थी योजना

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया की योजना कम अवधि का एक कैम्प लगाने की थी, लेकिन सपोर्ट स्टॉफ की सलाह पर इसे ड्रॉप कर दिया गया। अंत में टीम मैनेजमेंट इस नतीजे पर पहुंचा कि आईपीएल के इतने व्यस्त कार्यक्रम के बाद सभी खिलाड़ी पहले से ही काफी थके हैं। ऐसे में कैम्प लगाने का कोई फायदा नहीं होगा। ये खिलाड़ी और थक जाएंगे और थके खिलाड़ियों के साथ विश्व कप में जाना जोखिम का काम हो सकता है। इसलिए टीम मैनेजमेंट ने थके खिलाड़ियों का कैम्प लगाने से बेहतर समझा कि इन्हें अपने परिवार और करीबियों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका दिया जाए और उन्हें परिवार के वक्त बिताने के लिए छुट्टी दे दी।

पढ़ें : युवराज सिंह जल्द कर सकते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान, यह है उनकी योजना

21 को मुंबई में होंगे सभी जमा

मिली जानकारी के अनुसार, सभी खिलाड़ियों को कहा गया था कि आईपीएल जैसे लंबे थकाऊ टूर्नामेंट के बाद वे खुद को तरोताजा रखने के लिए ब्रेक ले सकते हैं, ताकि वह जब टीम से जुड़ें तो मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह तरोताजा रहें। अब पूरी भारतीय टीम की योजना 21 मई को मुंबई में जमा होने की है। वह वहीं से अगले दिन 22 मई को विश्व कप के लिए इंग्लैंड रवाना हो जाएगी।

यह रणनीति पड़ सकती है भारी

आईपीएल का फाइनल मैच 12 मई को खेला गया था। आईपीएल के सारे ग्रुप मैच अप्रैल में ही खत्म हो गए थे। ऐसे में तकरीबन 20 दिनों से टीम इंडिया के अधिकतर खिलाड़ी मैदान और प्रैक्टिस से दूर हैं। वह सीधे इसी हालत में 22 मई को इंग्लैंड के लिए रवाना हो जाएंगे। इस स्थिति में 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जाने वाले पहले मैच तक टीम इंडिया के खिलाड़ियों के पास इंग्लैंड के हालात में खुद को ढालने का पर्याप्त मौका तो नहीं ही होगा। इस पर से तुर्रा यह कि तब तक उन्हें क्रिकेट से दूर रहे करीब एक महीना हो जाएगा।

तीन महीने पहले खेला था एकदिवसीय क्रिकेट

अगर क्रिकेट के एकदिवसीय की बात करें, जिस फॉर्मेट में विश्व कप होना है तो भारत ने आस्ट्रेलिया के साथ अपने देश में 13 मार्च को अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था। यानी विश्व कप जैसे अहम टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम तकरीबन 20 दिनों तक ट्रेनिंग तक से दूर रही और तीन महीने से एकदिवसीय क्रिकेट से भी दूर है। वह टी-20 जैसे फॉर्मेट को खेलकर विश्व कप जा रही है। ऐसे में एकदिवसीय फॉर्मेट की मनोदशा में आना भी भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी। ऐसे में विशेषज्ञ टीम मैनेजमेंट की इस रणनीति को घातक बता रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो