Eng vs Pak : इंग्लैंड ने कसा शिकंजा, पाकिस्तान के 24 पर गिरे तीन विकेट, इंग्लैंड अब भी 559 रन आगे

Zak Crawley और Jos Butler की साढ़े तीन सौ रन से ज्यादा की रिकॉर्ड साझेदारी की वजह से इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ काफी मजबूत स्थिति में हैं।

By: Mazkoor

Updated: 23 Aug 2020, 01:52 AM IST

नई दिल्ली : इंग्लैंड और पाकिस्तान (England vs Pakistan) के बीच तीन टेस्ट की सीरीज के तीसरे टेस्ट में शनिवार को दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान की टीम (Pakistan Cricket Team) तीन विकेट 24 रन पर खोकर संकट में फंस गई है। वह इंग्लैंड (England Cricket Team) की पहली पारी से अब भी 559 रन पीछे है और सात विकेट शेष हैं। इससे पहले साउथेम्पटन में खेले जा रहे इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मेजबान टीम ने जैक क्रावले (Zak Crawley) के दोहरे शतक और जोस बटलर (Jos Butler) के बड़ी शतकीय पारी की बदौलत आठ विकेट पर 583 रन बनाकर दूसरे दिन चायकाल के बाद पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। इसके बाद जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने पाकिस्तान के धड़ाधड़ तीन विकेट निकालकर अपनी टीम को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। स्टंप के समय कप्तान अजहर अली (Azhar Ali) 4 रन बना कर नाबाद हैं।

पाकिस्तान की पहली पारी

इंग्लैंड के विशाल स्कोर के दबाव में शुरू हुई पाकिस्तान को पहली पारी बेहद हाहाकारी रही। सलामी बल्लेबाज शान मसूद को सिर्फ चार रन पर जेम्स एंडरसन ने एलबीडब्लू कर दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज आबिद अली भी ज्यादा देर नहीं टिके। महज एक रन पर एंडरसन के दूसरे शिकार बने। उनकी गेंद पर आबिद अली का कैच सिबले ने पकड़ा। इसके बाद दिन के आखिरी ओवर फेंकने आए एंडरसन ने बाबर आजम को भी 11 रन पगबाधा आउट कर पाकिस्तान को संकट में डाल दिया।

पहली पारी में पाकिस्तान के गिरे तीनों विकेट इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने निकाले हैं।

इंग्लैंड की शुरुआत रही खराब

इंग्लैंड की पहली पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। पाकिस्तानी के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को 6 रन पर शान मसूद के हाथों लपकवा कर पहला झटका दिया। इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिबले को 22 रन पर यासिर शाह ने एलबीडब्लू आउट किया। कप्तान जो रूट भी ज्यादा देर नहीं टिके। नसीम शाह की गेंद पर 29 रन के स्कोर पर वह विकेट के पीछे पकड़े गए। वहीं महज चार रन पर ओली पोप यासिर शाह का शिकार हुए।

क्रावले और बटलर की विशाल साझेदारी

यहां स जैक क्रॉवले (267) और विकेटकीपर ने बल्लेबाज जोस बटलर (152) ने अपनी टीम के लिए गजब की पारी खेली। इन दोनों ने 359 की साझेदारी कर इंग्लैंड को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। क्रॉवले ने अपने पहले ही शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया। असद शफीक की गेंद पर मोहम्मद रिजवान के हाथों स्टंप आउट होने से पहले उन्होंने 393 गेंदों का सामना कर 34 चौके और एक सिक्स लगाया। वहीं फवाद आलम की गेंद पर आउट होने से पहले जोस बटलर ने 311 गेंद की पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद क्रिस वोक्स भी 40 रन की तेज तर्रार पारी खेली। वह भी पार्टटाइम गेंदबाज फवाद आलम के शिकार बने।

पाकिस्तान की तरफ से पहली पारी में शाहीन अफरीदी, यासिर शाह और फवाद आलम ने दो-दो, जबकि नसीम शाह व असद शफीक के हाथ एक-एक कामयाबी लगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

इंग्लैंड की टीम : रोरी ब‌र्न्स, डोम सिबले, जैक क्रॉवले, जो रूट (कप्तान), ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

पाकिस्तान की टीम : शान मसूद, आबिद अली, अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम, असद शफीक, फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), यासिर शाह, मोहम्मद अब्बास, शाहीन आफरीदी और नसीम शाह।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned