इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का बड़ा कदम, इस दिग्गज क्रिकेटर पर लगाया बैन

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक को बड़ी सजा सुनाई है

By: Mohit sharma

Updated: 14 Apr 2021, 06:31 PM IST

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने ( ICC ) जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक ( Heath Streak ) को बड़ी सजा सुनाई है। हीथ स्ट्रीक पर एंटी करप्शन कोड तोडऩे का आरोप है। आरोपों को स्वीकार करने के बाद हीथ स्ट्रीक को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से आठ साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। आपको बता दें कि स्ट्रीक पर ये आरोप 2016 से 2018 तक जिम्बाब्वे और विभिन्न घरेलू टीमों का कोच रहते लगे थे।

IPL 2021: किंग खान की KKR का ये दिग्गज बल्लेबाज रिश्ते में लगता है गोविंदा का दामाद

क्रिकेटर पर लगे थे ये आरोप

जिम्बाब्वे के महान बॉलर्स में शुमार हीथ स्ट्रीक 2017 और 2018 के बीच खेले गए कई मैचों में शक के दायरे में आए थे। उन पर कोच रहते कई मैचों में एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन करने के आरोप लगे थे। इन आरोपों के खिलाफ हीथ स्ट्रीक ने अपील भी की थी, लेकिन अंत में उन्होंने खुद पर लगे आरोपों को स्वीकार कर लिया था। आईसीसी की ओर से सुनाई गई सजा के तहत अब हीथ स्ट्रीक आठ साल तक क्रिकेट संबंधी किसी भी गतिविधि में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

हीथ स्ट्रीम का क्रिकेट करियर

हीथ स्ट्रीक के क्रिकेट करियर की बात करें तो दांय हाथ के इस स्विंग गेंदबाज ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 189 वनडे और 65 मैच खेले। हीथ ने 239 वन डे और 216 टेस्ट विकेट भी हासिल किए। यही नहीं हीथ ने स्ट्रीक ने वनडे में 2942 और टेस्ट में 1990 रन भी बनाए। हालांकि हीथ ने 2005 में अंतरराष्र्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया।

IPL के 10 गेंदबाज जिन्होंने एक पारी में दिए सबसे ज्यादा रन

जिम्बाब्वे समेत दुनिया की कई बड़ी टीमों के साथ बतौर कोच काम किया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद हीथ स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे समेत दुनिया की कई बड़ी टीमों के साथ बतौर कोच काम किया। हीथ 2009 में जिम्बाब्वे के बॉलिंग कोच बने। 2016 में हीथ स्ट्रीक को जिम्बाब्वे का हेड कोच बनाया गया। बॉलिंग कोच के नाते ही वह आईपीएल की धुरंधर टीम कोलकाता नाइट राइडर्स से भी जुड़े।

 

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned