scriptGulbadin Naib पर क्या चोट का झूठा बहाना बनाने के लिए लगेगा बैन? जानें ICC का ये नियम | Gulbadin Naib may be banned for fake cramp in afg vs ban match know icc rules | Patrika News
क्रिकेट

Gulbadin Naib पर क्या चोट का झूठा बहाना बनाने के लिए लगेगा बैन? जानें ICC का ये नियम

Gulbadin Naib की चोट का झूठा बहाना बनाने को लेकर जमकर आलोचना हो रही है। अब सवाल ये है कि जब सबको पता चल चुका है कि उन्‍होंने जानबूझकर चोट का बहाना बनाया था तो क्‍या उन पर जुर्माने के साथ बैन लग सकता है? आइये जानते है, इसके लिए आईसीसी का क्‍या नियम है?

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 12:13 pm

lokesh verma

Gulbadin Naib
Gulbadin Naib Fake Cramp: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के तहत सुपर-8 के आखिरी मुकाबले में मंगलवार को अफगानिस्‍तान ने बांग्‍लादेश 8 रन से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। ये क्रिकेट के इतिहास में पहली बार है जब अफगानिस्‍तान ने किसी आईसीसी इंवेंट में सेमीफाइनल में जगह बनाई है। अफगानिस्‍तान की इस जीत को लेकर जहां दुनियाभर में तारीफ हो रही है तो वहीं, गुलबदीन नैब की चोट का झूठा बहाना बनाने को लेकर जमकर आलोचना हो रही है। अब सवाल ये है कि जब सबको पता चल चुका है कि उन्‍होंने जानबूझकर चोट का बहाना बनाया था तो क्‍या उन पर जुर्माने के साथ बैन लग सकता है? आइये आपको भी बताते हैं कि ऐसा करने पर आईसीसी कौन से रूल के तहत क्‍या सजा मिलती है?

अगर बारिश से मैच धुलता तो भी अफगानिस्‍तान जीत जाता

दरअसल, बांग्लादेश की टीम की बल्लेबाजी के दौरान 11 ओवर में फिर से बारिश आ गई। 11वें ओवर की चौथी पर मैदान के बाहर से अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने इशारा किया कि धीमा खेलें। इशारा पाते ही गुलबदीन नैब मांशपेशियों में खिंचाव के चलते नीचे गिर गए और इसके बाद मैच थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा। फिर बारिश के चलते अंपायर्स कवर्स का इशारा करते मैच रोक दिया। जोनाथन ने ऐसा इसलिए किया, क्‍योंकि उस समय डीएलएस के अनुसार, बांग्‍लादेश 2 रन पीछे था। अगर बारिश से मैच धुलता तो अफगानिस्‍तान जीत जाता।

गुलबदीन के फिर से मैदान पर उतरने पर खुली पोल

मजे की बात ये है कि जब बारिश के बाद मैच शुरू हुआ तो गुलबदीन फिर से मैदान पर थे। इतना ही नहीं थोड़ी देर पहले हैमस्ट्रिंग का बहाना बनाने वाले इस खिलाड़ी ने आराम से अपने पूरे ओवर भी फेंके। गुलबदीन नैब की इस हरकत को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है। क्रिकेट फैंस के साथ ही कई दिग्‍गजों ने भी गुलबदीन पर निशाना साधा है।
यह भी पढ़ें

इंग्लैंड के इन 3 खिलाड़ियों का निकालना होगा तोड़, नहीं तो टूर्नामेंट से बाहर हो सकती है टीम इंडिया

फेक इंजरी को लेकर क्‍या है ICC का नियम?

आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के मुताबिक, मैच के दौरान समय बर्बाद करना आर्टिकल 2.10.7 के तहत लेवल 1 या 2 का अपराध है। लेवल 1 अपराध में अधिकतम सजा मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना और दो निलंबन पॉइंट्स हो सकते हैं। ऐसे में किसी खिलाड़ी को अगर एक साल में 4 निलंबन पॉइंट्स मिलते हैं तो उस पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 मैचों का बैन लग सकता है। इसके साथ ही आर्टिकल 41.9 के तहत गेंदबाज या फील्डर के समय बर्बाद करने पर 5 रन की पेनल्टी लग सकती है। अंपायर को ये अधिकार दिए गए हैं, लेकिन इस मैच में ऐसा कुछ नहीं किया गया।

Hindi News/ Sports / Cricket News / Gulbadin Naib पर क्या चोट का झूठा बहाना बनाने के लिए लगेगा बैन? जानें ICC का ये नियम

ट्रेंडिंग वीडियो