scriptमियांदाद को पीछे छोड़ विराट ने हासिल किया यह बड़ा मुकाम, भारतीय बल्लेबाजों में सबसे आगे | Patrika News

मियांदाद को पीछे छोड़ विराट ने हासिल किया यह बड़ा मुकाम, भारतीय बल्लेबाजों में सबसे आगे

Published: Jul 19, 2018 08:19:08 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

ICC ODI RANKING, भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज में विराट कोहली के अलावा जो रुट और कुलदीप यादव ने ODI रैंकिंग में लम्बी छलांग लगाई है।

virat kohli ranking

मियांदाद को पीछे छोड़ विराट ने हासिल किया यह बड़ा मुकाम, भारतीय बल्लेबाजों में सबसे आगे

नई दिल्ली। इंग्लैंड टीम के टेस्ट कप्तान जो रुट ने भारत के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन के दम पर ICC ODI Ranking में दसूरा स्थान हासिल कर लिया है। उनके साथी बल्लेबाज जेसन रॉय और इयोन मॉर्गन ने भी बल्लेबाजी रैंकिंग में सुधार करते हुए 19वां और 22वां स्थान हासिल किया है। साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी के दम पर वह मुकाम हासिल किया है जोकि इतिहास में केवल 5 बल्लेबाज ही हासिल कर सके हैं। उनसे आगे कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं है, महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी नहीं।


विराट ने हासिल किया यह खास मुकाम
इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की ODI सीरीज में भले ही विराट कोहली कप्तान के रूप में सीरीज हार गए हों लेकिन बल्लेबाज के रूप में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने तीन मैचों में 75, 45 और 71 रनों की पारी खेली है। इस बल्लेबाजी प्रदर्शन के साथ वह 911 रेटिंग पॉइंट्स पर पहुंच गए हैं जोकि उनका सर्वश्रेष्ठ है। ODI में नंबर-1 बल्लेबाज विराट इतिहास में सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाले बल्लेबाजों में 6 स्थान पर आ गए हैं। आज तक सबसे ज्यादा रेटिंग पॉइंट पाने वाले बल्लेबाज हैं विव रिचर्ड्स जिन्होंने 1985 में 935 अंक हासिल किए थे। विराट ने जावेद मियांदाद को पछाड़ते हुए छठा स्थान हासिल किया है। उनसे अलावा भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर 15वें स्थान पर हैं। विराट ODI रैंकिंग में दूसरे नंबर के बल्लेबाज से 73 पॉइंट आगे हैं। यह है सबसे ज्यादा रेटिंग अंक जुटाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट-
1. विव रिचर्ड्स 935 (वेस्ट इंडीज)
2. जहीर अब्बास 931 (पाकिस्तान)
3. ग्रेग चैपल 921 (ऑस्ट्रेलिया)
4. डी ग्रोवर 919 (इंग्लैंड)
5. डी. एम. जोंस 918 (ऑस्ट्रेलिया)
6. विराट कोहली 911 (भारत)
7. जावेद मियांदाद 910 (पाकिस्तान)
15. सचिन तेंदुलकर 887 (भारत)

 

कुलदीप भी करियर बेस्ट पे
तीन वनडे मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से मात देकर उसके लगातार सीरीज जीतने के क्रम को रोक दिया। कुलदीप ने इस सीरीज में कुल नौ विकेट अपने नाम किए जिसमें ट्रेंट ब्रिज में खेले गए वनडे में लिए गए छह विकेट शामिल हैं। इसके कारण वह आठ स्थान की छलांग के साथ छठे स्थान पर आ गए हैं। शीर्ष-10 में शामिल कुलदीप भारत के तीसरे गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर कायम हैं। वहीं कुलदीप के साथी युजवेंद्र चहल को दो स्थान का नुकसान हुआ है। वह अब 10वें स्थान पर आ गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो