scriptWomen’s T-20 WC Final: भारत ने इन कमियों को किया दूर तो ऑस्ट्रेलिया पर जीत है पक्की | ICC women's t20 world cup final India vs Australia Match preview | Patrika News

Women’s T-20 WC Final: भारत ने इन कमियों को किया दूर तो ऑस्ट्रेलिया पर जीत है पक्की

locationनई दिल्लीPublished: Mar 08, 2020 12:31:55 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

Highlight
– टीम इंडिया पहली बार विश्व कप का फाइनल खेलेगी
– वहीं ऑस्ट्रेलिया 4 बार की विश्व चैंपियन है
– टीम इंडिया बिना कोई मैच हारे विश्व कप के फाइनल में पहुंची है

indian_team.jpeg

भारतीय टीम पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है

मेलबर्न। ICC Women’s T20 World Cup Final में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत लिया है और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। यानि कि टीम इंडिया पहले गेंदबाजी करेगी। टीम इंडिया पहली बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप ( ICC T20 World Cup Final ) के फाइनल में पहुंची है और उसकी टक्कर 4 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से है। जाहिर है की भारत के लिए ये मैच बिल्कुल आसान नहीं रहने वाला है। हालांकि टीम इंडिया भी इस विश्व कप में अभी तक बिना कोई मैच हारे फाइनल में पहुंची है। इतना ही नहीं मैच से पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का भारतीय गेंदबाजी के प्रति डर भी सामने आया है।

विश्व कप फाइनल से पहले शेफाली से डरी हुई है ऑस्ट्रेलिया टीम, व्याट ने बताया बड़ा खिलाड़ी

इतिहास रचने उतरेगी भारतीय टीम

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का फाइनल मुकाबला महिला दिवस के मौके पर भी खेला जा रहा है। इतना ही नहीं भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का आज जन्मदिन भी है। इस खास दिन पर भारतीय टीम जरूर इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी।

शेफाली और भारतीय स्पिनर्स हो सकते हैं जीत के हीरो

टीम इंडिया में जीत की जिम्मेदारी एकबार फिर इन फॉर्म बल्लेबाज शेफाली वर्मा और हरमनप्रीत कौर पर होंगी। शेफाली इस विश्व कप में जबरदस्त फॉर्म में हैं। 16 साल की शेफाली वर्मा अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं। इसके अलावा इस विश्व कप में अभी तक भारत का स्पिन गेंदबाजी डिपार्टमेंट भी लाजवाब प्रदर्शन कर रहा है, जिससे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पहले से ही दहशत में हैं।

आंकड़े तो ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में, फिर भी जीत सकती है भारतीय महिला टीम

मिडिल ऑर्डर को करना होगा अच्छा प्रदर्शन

हालांकि अभी तक टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कुछ कमियां भी रही हैं, जो अगर दूर नहीं हुईं तो भारत के लिए बड़ी मुश्किल हो सकती है। अभी तक वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर फ्लॉप रहा है। खिताबी मुकाबले में मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा। इसके अलावा भारत को दबाव से भी उबरना होगा, क्योंकि कई मौकों पर देखा गया है कि टीम इंडिया बड़े मैचों में दबाव में आ जाती है। भारत को 2017 वनडे विश्व कप के फाइनल में और 2018 विश्व टी-20 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत नहीं है आसान

वहीं बात करें ऑस्ट्रेलियाई टीम की तो इस टीम की खास बात यही है कि वो किसी भी स्थिति में मैच को निकालना बहुत अच्छे से जानती है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में भी 134 रन पर भी मैच जीत लिया था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया चार बार का विश्व चैंपियन भी है। इतना ही नहीं कंगारू टीम को होम ग्राउंड का सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है। मेग लैनिंग की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम घरेलू दर्शकों के सामने अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो