महिला T20 विश्व कप: 49 गेंदों में तूफानी शतक ठोक टीम को जीत दिलाने के बाद ये बोली कप्तान हरमनप्रीत

महिला T20 विश्व कप: 49 गेंदों में तूफानी शतक ठोक टीम को जीत दिलाने के बाद ये बोली कप्तान हरमनप्रीत

Akashdeep Singh | Publish: Nov, 10 2018 01:57:37 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 01:57:38 PM (IST) क्रिकेट

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर की शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में आसान जीत दर्ज की।

नई दिल्ली। महिला टी-20 विश्व कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड शतक जड़ने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि टूर्नामेंट में उनकी टीम को अभी लंबा सफर तय करना है। हरमनप्रीत द्वारा 51 गेंदों में बनाए गए 103 रनों की बदौलत भारत ने शक्रवार को न्यूजीलैंड को 34 रनों से शिकस्त देकर प्रतियोगिता की विजयी शुरुआत की। भारतीय टीम अपने अगले मैच में रविवार को पाकिस्तान का सामना करेगी।


ये बोली कप्तान हरमनप्रीत-
मैच के बाद हरमनप्रीत ने कहा, "मैं इस को लेकर उत्साहित हूं लेकिन हमें अभी भी लंबा सफर तय करना है। हमें एक टीम के रूप में बहुत सुधार करने की आवश्यकता है। मुझे पता है कि अगर मैं टिक गई तो मैं अपने शॉट खेल सकती हूं। जेमी ने भी बेहतरीन खेल दिखाया। जब आप आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तब आपको ऐसे बल्लेबाज की जरूरत होती है जो छोर बदलता रहे। हालाकि, हमें गेंदबाजी में भी सुधार की जरूरत है।" हरमनप्रीत ने कहा, "जीतना खेल का एक हिस्सा है और जब से रमेश पोवार सर हमसे जुड़े हैं तबसे टीम में काफी बदलावा आया है।"


हरमनप्रीत का तूफानी शतक, बने ये रिकॉर्ड-
कप्तान हरमनप्रीत ने 51 गेंदों पर 103 रन की तूफानी शतकीय पारी में 7 चौके और 8 छक्के लगाए। हरमनप्रीत ने पहले 50 रन 33 गेंदों में और अगले 50 रन मात्र 16 गेंदों में ही जड़ डाले। हरमनप्रीत टी-20 विश्वकप में शतक बनाने वाली दुनिया की तीसरी महिला क्रिकेट खिलाड़ी बन गई हैं। हरमनप्रीत की इस शतकीय पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 194 रन का स्कोर बनाया। महिला टी-20 विश्वकप में किसी भी टीम द्वारा बनाया यह अब तक का सर्वोच्च स्कोर है।


हरमनप्रीत-रॉड्रिगेज ने टीम को संभाला-
भारत ने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम ने एक समय 40 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। लेकिन, इसके बाद हरमनप्रीत और रॉड्रिगेज ने चौथे विकेट के लिए 134 रन की शानदार साझेदारी कर भारतीय टीम का स्कोर निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 194 रन तक पहुंचा दिया। तानिया भाटिया ने नौ, स्मृति मंधाना ने दो, डायलन हेमलता ने 15 और वेदा कृष्णामूर्ति ने नाबाद दो रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से लीह ताहुहु ने दो और जैस वाटकिन, लीह कास्पेरेक तथा सोफी डेवाइन ने एक-एक विकेट चटकाए।


न्यूजीलैंड के लिए बड़ा पड़ा स्कोर-
पहाड़ जैसे स्कोर के जवाब में न्यूजीलैंड ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की। सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स ने 67(50) रनों की पारी खेली। पर उनको दूसरी ओर से साथ नहीं मिला। ऑफ स्पिनर डायलन हेमलथा और लेग स्पिन गेंदबाज पूनम यादव ने 3-3 विकेट झटक न्यूजीलैंड की पारी में से सारा विस्फोट निकाल दिया, जिस कारण न्यूजीलैंड बड़े स्कोर का पीछा करने में असमर्थ रही। न्यूजीलैंड ने 9 विकेट खोकर 160 रन बनाए।

Ad Block is Banned