script वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल, एक झटके में इस पायदान पर पहुंचा भारत | icc world test championship points table 2023-25 update new zealand on top team india slip to third place | Patrika News

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में बड़ा फेरबदल, एक झटके में इस पायदान पर पहुंचा भारत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2024 12:14:51 pm

Submitted by:

lokesh verma

ICC World Test Championship Points Table 2023-25: भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में बड़ा नुकसान हुआ है। एक झटके में भारत की टीम टॉप-2 से बाहर हो गई है।

team_india.jpg
ICC World Test Championship Points Table 2023-25: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 यानी तीसरे सीजन के फाइनल के लिए 9 टीमों के बीच टॉप-2 में पहुंचने की जंग जारी है। डब्‍ल्‍यूटीसी की अंक तालिका में शीर्ष दो टीमों को फाइनल में एंट्री मिलेगी। इसी बीच टीम इंडिया को डब्‍ल्‍यूटीसी की पॉइंट्स टेबल में भारी नुकसान हुआ है। भारतीय टीम ने विशाखापट्नम टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को हराकर टॉप-2 में जगह बनाई थी, लेकिन अब एक बार फिर डब्‍ल्‍यूटीसी की पॉइंट्स टेबल बड़ा फेरबदल हो गया है। भारत टॉप-2 से बाहर हो गया है। एक नई टीम की टॉप 2 में एंट्री हुई है।

दरअसल, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच भी टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के पहले ही मैच में न्‍यूजीलैंड की टीम ने 281 रनों से जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ कीवी टीम डब्‍ल्‍यूटीसी की पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर पहुंच गई है। न्यूजीलैंड के टॉप पर पहुंचने के चलते ऑस्‍ट्रेलिया और भारत को खास नुकसान हुआ है। ऑस्‍ट्रेलिया पहले से दूसरे तो भारत दूसरे से तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है।

डब्‍ल्‍यूटीसी के तीसरे सीजन में अब तक

डब्‍ल्‍यूटीसी के तीसरे सीजन में न्यूजीलैंड की टीम ने अब तक कुल तीन टेस्‍ट खेले हैं। दो मैच जीतने और एक हारने के चलते न्यूजीलैंड 66.66 अंकों के साथ पहले पायदान पर पहुंच गया है। पहले सीजन की चैंपिंयन न्यूजीलैंड ने इस सीजन में काफी अच्छी शुरुआत की है। जबकि दूसरे सीजन में न्‍यूजीलैंड की टीम छठे स्थान पर थी।

यह भी पढ़ें

भारत-पाक के बीच हो सकती है U19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भिड़ंत



डब्‍ल्‍यूटीसी में भारत का हाल

भारतीय टीम की बात करें तो वह फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज खेल रही है। इस सीरीज में दोनों टीम 1-1 की बराबरी पर हैं। वहीं डब्‍ल्‍यूटीसी की पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया 6 टेस्‍ट में तीन जीत, दो हार और एक ड्रॉ के साथ 52.77 अंक लेकर तीसरे स्‍थान पर है। जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम 55 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें

अनिल कुंबले ने आज ही के दिन बने थे पाकिस्तान का काल, देखें 44 सेकंड का वायरल वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो