एडिलेड टेस्ट: गेंदबाजों के प्रदर्शन से भारत मजबूत स्थिति में

-भारतीय गेंदबाजों ने ओवल मैदान पर खेले जा रहे डे.नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन आस्ट्रेलिया को 192 रनों पर ढेर कर दिया।
-भारत ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाए थे और दूसरी पारी में वह 53 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी।
-स्टम्प्स तक मेहमान टीम ने अपनी बढ़त को 62 रनों तक पहुंचा दिया है।
-आस्ट्रेलियाई मध्य क्रम के तीन विकेट अश्विन के खाते में आए जिसमे स्टीव स्मिथ का बड़ा विकेट भी है।

 

 

By: भूप सिंह

Updated: 18 Dec 2020, 08:59 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया (Australia) में अपने पुराने प्रदर्शन को जारी रखते हुए एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे डे.नाइट टेस्ट मैच (Day Night Test Match) के दूसरे दिन शुक्रवार को आस्ट्रेलिया को 192 रनों पर ढेर कर दिया। दिन का खेल खत्म होने तक भारत (India) ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर नौ रन बना लिए हैं। भारत ने अपनी पहली पारी में 244 रन बनाए थे और दूसरी पारी में वह 53 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। स्टम्प्स तक मेहमान टीम ने अपनी बढ़त को 62 रनों तक पहुंचा दिया है।

नताशा के साथ रोमांटिक डिनर डेट पर पहुंचे हार्दिक, तस्वीरें हो रही हैं वायरल

आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों (Australia Spinner) ने जहां भारतीय बल्लेबाजों को पेरशान किया था तो वहीं भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के सामने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। अश्विन ने चार विकेट लिए। उन्होंने टीम के मध्य क्रम को अपने हाथों लिया। आस्ट्रेलियाई मध्य क्रम के तीन विकेट अश्विन के खाते में आए जिसमे स्टीव स्मिथ का बड़ा विकेट भी है। निचले क्रम को उमेश यादव और सलामी जोड़ी को जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने निपटाया।

कोहली, रहाणे के विकेट ने आस्ट्रेलिया को एडवांटेज दे दिया : पुजारा

दिन के पहले सत्र में बुमराह ने मैथ्यू वेड और जोए बर्न्‍स को आउट किया। वेड 14 के कुल स्कोर और बर्न्‍स 29 के कुल स्कोर पर आउट हुए। मार्नस लाबुशैन और स्टीव स्मिथ ने किसी तरह पहले सत्र में आस्ट्रेलिया को तीसरा झटका नहीं लगने दिया। मोहम्मद शमी की गेंद पर हालांकि बुमराह ने लाबुशैन को जीवनदान दिया।

बड़ी खुशखबरी! Yuvraj Singh सिंह फिर लगाएंगे चौके और छक्के, इस टीम से करेंगे वापसी

दूसरा सत्र अश्विन के नाम रहा। अश्विन ने पहले स्मिथ को स्लिप पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। स्मिथ 29 गेंदों पर एक रन बना पाए। फिर अश्विन ने ट्रेविस हेड को अपनी ही गेंद पर कैच किया। पदार्पण कर रहे कैमरून ग्रीन से आस्ट्रेलियाई टीम बड़ी उम्मीद लगाए बैठी थी। अश्विन की एक छोटी गेंद पर उन्होंने पुल शॉट खेला और कोहली ने शॉर्ट मिडविकेट पर उनका शानदार कैच लपका। यहां आस्ट्रेलिया का स्कोर 65 रनों पर चार विकेट हो गया।

दूसरे सत्र में आस्ट्रेलिया ने कोई और विकेट नहीं खोया। तीसरे सत्र में उमेश ने लाबुशैन को तीन रनों से अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। 119 गेंदों पर लाबुशैन ने 47 रन बनाए। कप्तान टिम पेन हालांकि यहां अंत तक खड़े रहे और 99 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 73 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्हीं के दम पर आस्ट्रेलिया ने छह विकेट पर 111 रनों से 192 रनों तक का सफर तय किया। इस दौरान पैट कमिंस को उमेश ने आउट किया। मिशेल स्टार्क रन बनाकर रन आउट हुए। नाथन लॉयन को अश्विन ने कोहली के हाथों कैच कराया। उमेश ने जोश हेजलवुड को आउट कर आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी भारत को सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ से निराशा हाथ लगी। चार रन बनाकर शॉ सात के कुल स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। मयंक और नाइट वॉचमैन जसप्रीत दिन का खेल खत्म होने पर नाबाद लौटे। इससे पहलेए भारत ने दिन की शुरुआत अपनी पहली पारी के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 233 रनों से की। भारतीय टीम दूसरे दिन अपने खाते में 11 रन ही जोड़ पाई और बाकी के चार विकेट खो बैठी।

भारत के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा रन कप्तान कोहली ने बनाए। उन्होंने 180 गेंदों पर 74 रन बनाए। उनकी पारी में आठ चौके शामिल रहे। भारत ने दूसरे दिन अपना पहला विकेट अश्विन के रूप में खोया। दिन की तीसरी ही गेंद पर कमिंस की गेंद पर वह पेन को कैच दे बैठे। फिर स्टार्क ने साहा को आउट किया।

उमेश यादव, स्टार्क की गेंद पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश में वेड के हाथों लपके गए। कमिंस ने बाउंसर डाल कर शमी को हेड के हाथों कैच करा भारतीय पारी समाप्त कर दी। आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने चार कमिंस ने तीन विकेट लिए। हेजलवुडए लॉयन के हिस्से एक-एक विकेट आया।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned