script

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आसान नहीं होगा वनडे सीरीज जीतना, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2023 04:17:38 pm

Submitted by:

lokesh verma

IND vs AUS 1st ODI : ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 17 मार्च से तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है। इस साल के अंत होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से दोनों देशों के लिए यह सीरीज बेहद अहम है। सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। आइये इससे पहले जानते हैं दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड।

ind-vs-aus-odi-series-2023-india-vs-australia-head-to-head-record-in-odi.jpg

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आसान नहीं होगा वनडे सीरीज जीतना, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड।

IND vs AUS 1st ODI : बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में भिड़ंत होने जा रही है। भारत में इसी साल होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से दोनों ही देशों के लिए यह सीरीज बेहद अहम मानी जा रही है। इस वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 17 मार्च शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा निजी कारणों के चलते पहला मैच नहीं खेलेंगे। उनके स्थान पर हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभालेंगे। लेकिन, टीम इंडिया के लिए यह सीरीज इतनी आसान होने वाली नहीं है। हेड टू हेड रिकॉर्ड देखने पर साफ पता चलता है कि ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है।

बता दें कि अभी तक ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच कुल 143 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं, जिनमें से 80 में कंगारुओं ने जीत दर्ज की है तो भारत ने 83 जीते हैं। जबकि 10 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। इस तरह से हर लिहाज से ऑस्ट्रेलिया टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है, लेकिन यह भी सही है कि टीम इंडिया में इस समय कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अकेले अपने दम पर मैच जिता सकते हैं।

भारत में अब तक कांटे की टक्कर

भारत की बात की जाए तो यहां ऑस्ट्रेलिया और और टीम इंडिया के बीच अभी तक एकदिवसीय क्रिकेट में मुकाबला लगभग बराबरी का रहा है। भारत की पिचों पर टीम इंडिया की कंगारू टीम से अब तक 64 मैचों में भिड़ंत हुई है। इनमें से भारतीय टीम ने 29 मैचों में जीत हासिल की है तो ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक 30 मुकाबले जीते हैं। जबकि 5 मैच बिना किसी परिणाम के खत्म हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की हालत खस्ता

यहां बता दें कि टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ उसकी धरती पर पहले मुकाबले में जीत से आगाज किया था, लेकिन उसके बाद से भारतीय टीम जीत के लिए तरसती रही। यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया में दोनों देशों के बीच अब तक कुल 54 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से केवल 14 में ही भारतीय टीम को जीत नसीब हो सकी है।

यह भी पढ़े – पहले वनडे में खेलेगी ये भारतीय प्लेइंग 11, दिग्गज ने इन खिलाड़ियों को किया बाहर

भारतीय टीम स्क्वाड

शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (कप्तान), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , उमरान मलिक और जयदेव उनादकट।

ऑस्ट्रेलिया टीम स्क्वाड

डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मारनस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, एश्टन एगर, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, मिशेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, जोश इंगलिस और नाथन एलिस।

यह भी पढ़े – दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान का ऐलान, ऋषभ पंत की जगह वॉर्नर को सौंपी जिम्मेदारी

ट्रेंडिंग वीडियो