scriptInd vs Wi: कुलदीप यादव ने लगाया अनोखा शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने | Ind Vs wi: Kuldeep yadav took his 100th international wicket | Patrika News

Ind vs Wi: कुलदीप यादव ने लगाया अनोखा शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

locationनई दिल्लीPublished: Oct 12, 2018 03:36:17 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद में जारी दूसरे टेस्ट के पहले दिन कुलदीप यादव ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया। तीन बल्लेबाजों को आउट करते हुए कुलदीप ने अपना 100वां विकेट हासिल किया।

kuldeep

Ind vs Wi: कुलदीप यादव ने लगाया अनोखा शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच इस समय राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम हैदराबाद में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। शुक्रवार (आज) इस टेस्ट का पहला दिन है। इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। खबर लिखे जाने तक वेस्टइंडीज ने 76 ओवर के बाद छह विकेट के नुकसान पर 237 रन बना लिए है। भारत की ओर से इस टेस्ट में आज सबसे सफल गेंदबाजी कुलदीप यादव ने की।

सबसे सफल गेंदबाजी का प्रदर्शन-
कुलदीप यादव अबतक तीन विकेट ले चुके हैं। इन तीन विकेटों के सहारे वो इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने कुल विकेटों की संख्या 100 तक पहुंचा चुके है। खास बात यह है कि उनके भारत की ओर से डेब्यू करने के बाद उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में मिलाकर सर्वाधिक विकेट झटकने में कामयाबी हासिल की है। इस लिहाज से वो फिलवक्त भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं।

 

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इंडीज के तीन बल्लेबाजों को किया चलता-
बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप ने आज सुनील एंब्रिस (18) को आउट कराते ही अपना 100वां विकेट झटका। इस मैच की शुरुआत से पहले कुलदीप के खाते में कुल 97 विकेट थे। हैदराबाद टेस्ट में कुलदीप ने भारत को पहली सफलता दिलाने हुए इंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रेथवेट को 14 के स्कोर पर आउट किया। इसके बाद उन्होंने शिमरोन हेटमायर को 12 के स्कोर पर चलता करते हुए अपने विकेटों की संख्या 99 तक पहुंचाई। इसके बाद सुनील एंब्रिस को आउट करते ही कुलदीप ने अपना 100वां शिकार झटका।

इस मुकाम तक पहुंचने वाले सबसे तेज भारतीय-
गौरतलब हो कि कुलदीप के खाते में अबतक टेस्ट क्रिकेट में 18 विकेट, वन-डे में 58 और टी20 इंटरनेशनल में 24 विकेट दर्ज है। इस तरह से कुलदीप सबसे तेज 100 इंटरनेशनल विकेट पूरा करने वाले भारतीय गेंदबाज बने। कानपुर के रहने वाले कुलदीप इन दिनों शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले पहले पहले टेस्ट में कुलदीप ने 5 बल्लेबाजों को आउट किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो