कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी और बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर इंडिया ए ने हासिल की जीत

कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी और बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर इंडिया ए ने हासिल की जीत

Prabhanshu Ranjan | Publish: Sep, 11 2018 07:10:13 PM (IST) क्रिकेट

कुलदीप यादव ने इस मैच में आठ बल्लेबाजों को आउट किया। साथ ही नौंवें नंबर बल्लेबाजी करने उतरे कुलदीप ने शानदार फिफ्टी भी लगाई।

नई दिल्ली। बेंगलोर में इंडिया ए और आस्ट्रेलिया ए के बीच खेले गए दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट मैच को जीत कर इंडिया ए ने सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया है। एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत की ओर से कुलदीप यादव और कृष्णप्पा गौतम ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। आस्ट्रेलिया ए की दूसरी पारी में कुलदीप और कृष्णप्पा दोनों ने तीन-तीन बल्लेबाजों को आउट करने में कायमाबी हासिल की। जिसके दम पर इंडिया ए को जीत के लिए दूसरी पारी में मात्र 55 रन का लक्ष्य मिला था। इसे इंडिया ए ने चार विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

कुलदीप ने चटकाए 8 विकेट-
आस्ट्रेलिया ए की दूसरी पारी को भारतीय गेंदबाजों ने 102.5 ओवर में 213 पर समेट दिया। इसके बाद भारत ए ने 55 रन के आसान लक्ष्य को 6.2 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर पा लिया और मैच छह विकेट से जीता। अंकित बावने ने नाबाद 28 रन की पारी खेली। भारतीय टीम की जीत में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने आस्ट्रेलिया ए की दूसरी पारी में 22.5 ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट लिये। कुलदीप ने पहली पारी में 91 रन पर पांच विकेट निकाले थे।

कुलदीप ने लगाई थी फिफ्टी-
उन्होंने भारत ए की पहली पारी में नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुये 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर भारत को बढ़त लेने में भी मदद की थी। अन्य गेंदबाजों में गौतम ने 39 रन पर तीन विकेट लिये। पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले शाहबाज नदीम ने 67 रन पर दो विकेट और दीपक चाहर ने 30 रन पर दो विकेट लेकर आस्ट्रेलियाई पारी को सस्ते में निपटाने में मदद की।

हैंड्सकोब ने लगाई फिफ्टी-
इससे पहले आस्ट्रेलिया ए ने दूसरी पारी की शुरूआत कल के 38 रन पर दो विकेट से आगे की थी। उस समय ट्रेविस हैड 4 और पीटर हैंड्सकोंब 1 रन बनाकर नाबाद थे। ट्रेविस ने 129 गेंदों में पांच चौके लगाकर 47 रन बनाये जबकि हैंड्सकोंब ने 153 गेंदों की पारी में 56 रन बनाये और दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 79 रन की अहम साझेदारी की। ट्रेविस को नदीम ने उनके अर्धशतक से तीन रन पहले समर्थ के हाथों कैच कराकर आस्ट्रेलियाई टीम का तीसरा विकेट निकाला जबकि एक रन बाद ही पाकिस्तान के खिलाफ आस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में शामिल किये गये नवोदित खिलाड़ी मार्नस लाबुचांगे को चहर ने शून्य पर आउट कर दिया।

मिशेल मार्श ने बनाए 36 रन-
हैंड्सकोंब भी फिर देर तक नहीं टिक सके और उन्हें कुलदीप ने आउट कर आस्ट्रेलियाई टीम का पांचवां विकेट गिरा दिया। कप्तान मिशेल मार्श ने हालांकि 79 गेंदों में पांच चौके लगाकर 36 रन की उपयोगी पारी खेली और देर तक टिके रहे। लेकिन दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली और एश्टन एगर(3), क्रिस ट्रीमेन(1), मिशेल स्वेपसन(3) रन बनाकर सस्ते में आउट हो गये। मार्श के साथ माइकन नासेर ने 17 रन की उपयोगी पारी खेली। वह भी पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा बनेंगे। स्वेप्सन को कुलदीप ने आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट कर आस्ट्रेलिया ए की पारी को 213 रन पर समेट दिया।

भारत की बल्लेबाजी का हाल-
आस्ट्रेलियाई टीम केवल 53 रन की बढ़त ही ले सकी। इसके जवाब में भारत ए ने आसान लक्ष्य का पीछा करने में कुछ जल्दबाजी दिखाई और ओपनर एवं कप्तान श्रेयस अय्यर (3) नासेर तथा शुभमन गिल (4) रन पर ट्रीमेन की गेंद पर बोल्ड हो गये। इसके बाद गौतम भी केवल दो गेंदों में एक ही रन बना पाये और नासेर ने उन्हें कुतरिस पैटर्सन के हाथों कैच कराकर भारत ए के 11 रन पर तीन विकेट गिरा दिये। हालांकि फिर अंकित ने श्रीकर भरत (12) के साथ मिलकर 30 रन की मैच विजयी साझेदारी की। अंकित ने 18 गेंदों में तीन चौके लगाकर नाबाद 28 रन बनाये।

Ad Block is Banned