scriptINDvsWI मैच प्रीव्यूः महेंद्र सिंह धोनी और पोंटिंग के ये बड़े रिकॉर्ड अब खतरे में, भारतीय शेर करेगा इन्हें पार | India vs West Indies first Test match start from Thursday | Patrika News
क्रिकेट

INDvsWI मैच प्रीव्यूः महेंद्र सिंह धोनी और पोंटिंग के ये बड़े रिकॉर्ड अब खतरे में, भारतीय शेर करेगा इन्हें पार

रिकी पोंटिंग के बतौर कप्तान 19 शतकों की बराबरी करना चाहेंगे विराट कोहली।
महेंद्र सिंह धोनी के 27 टेस्ट जीत के आंकड़े को छुना चाहेंगे विराट कोहली।

Aug 22, 2019 / 10:06 am

Manoj Sharma Sports

indian_cricket_team_test.jpg

एंटीगा। सीमित ओवर के प्रारूप में दमदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की नजर जीत के साथ आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत करने पर होगी। टीम इंडिया का सामना गुरुवार को सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में वेस्टइंडीज से होगा।

टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सात महीने बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे। उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। कप्तान विराट कोहली को उम्मीद होगी कि ये दोनों बल्लेबाज पहले टेस्ट मैच में भी अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखें।

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 टीम है और शीर्ष पायदान पर अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहेगी। वहीं वनडे एवं टी-20 सीरीज में करारी हार झेलने के बाद मेजबान टीम का मनोबल नीचा है। अनुभव और प्रदर्शन में निरंतरता भी भारतीय टीम के पक्ष में है।

पोटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी हासिल करना चाहेंगे विराट

कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। वनडे सीरीज में उन्होंने लगातार दो शतक लगाए। वह टेस्ट मैच में अगर एक और शतक जड़ते हैं तो एक कप्तान के रूप में शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग की बराबरी कर लेंगे। कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में कुल 18 टेस्ट शतक जड़े हैं, जबकि पॉटिंग के नाम 19 शतक हैं।

धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं विराट

कोहली के नाम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर 46 मैचों में 26 जीत दर्ज हैं जबकि धोनी के नाम 60 मैचों में 27 जीत। कोहली सबसे पहले टेस्ट में ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बने थे। 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धोनी के संन्यास के बाद कोहली को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी।

मैच से पहले कोहली ने कहा, “खेल बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी होने जा रहा है और यह आपके द्वारा खेले जाने वाले टेस्ट मैचों को महत्वपूर्ण बनाता है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप सही समय पर उठाया गया सही कदम है।”

गेंदबाजी भारत की मजबूत ताकत

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी में भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है। इसके अलावा, इशांत शर्मा, उमेश यादव और कुलदीप यादव भी मैच में खेल सकते हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने अभ्यास मैच में तीन-तीन विकेट लिए और 11 खिलाड़ियों में शामिल किए जाने की अपनी दावेदारी पेश की।

रविचंद्रन अश्विन भी अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे। उन्होंने इसी मैदान पर 2016 में सात विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक भी लगाया था।

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था और मेजबान टीम उसी को आगे बरकरार रखना चाहेगी। हालांकि, भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 में मिली हार ने उसके सामने कई सवाल खड़े किए हैं।

मेजबान टीम को कप्तान जेसन होल्डर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उन्होंने जनवरी 2018 से अब तक 565 रन बनाने के साथ-साथ 40 विकेट भी लिए हैं।

विंडीज के पूर्व क्रिकेटर कर रहे खिलाड़ियों की मदद

इसके बाद, शाई होप, रोस्टन चेज, शिमरॉन हेटमेयर भी भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं। ब्रायन लारा और रामनरेश सरवन मेजबान टीम के बल्लेबाजों की मदद भी कर रहे हैं।

संभावित टीमें इस प्रकार हैं:

भारतीय क्रिकेट टीम:

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शहीद, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम:

जेसन होल्डर (कप्तान), क्रेग ब्राथवेट, डैरेन ब्रावो, शमर ब्रूक्स, जॉन कैम्पबेल, रोस्टन चेस, रहकीम कॉर्नवॉल, शेन डाउरिच, शेनन गेब्रियल, शिमरॉन हेटमेयर, शाई होप (विकेटकीपर), केमो पॉल और केमर रोच।

Home / Sports / Cricket News / INDvsWI मैच प्रीव्यूः महेंद्र सिंह धोनी और पोंटिंग के ये बड़े रिकॉर्ड अब खतरे में, भारतीय शेर करेगा इन्हें पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो