scriptWTC फाइनल से लेकर वनडे वर्ल्‍ड कप तक क्रिकेट का फुल धमाल, जानें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल | indian team odi world cup 2023 and asia cup 2023 know team india full schedule | Patrika News

WTC फाइनल से लेकर वनडे वर्ल्‍ड कप तक क्रिकेट का फुल धमाल, जानें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2023 11:59:41 am

Submitted by:

lokesh verma

Team India Schedule : आईपीएल खत्म होने के बाद टीम इंडिया वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए इंग्‍लैंड रवाना हो चुकी है। जहां वह 7 से 11 जून तक ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबला खेलेगी। इसके बाद टीम इंडिया को वनडे वर्ल्‍ड कप तक बैक टू बैक सीरीज खेलनी हैं। आइये जानतें हैं कि वनडे वर्ल्‍ड कप तक टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल क्‍या है?

indian-team-odi-world-cup-2023-and-asia-cup-2023-know-team-india-full-schedule.jpg

WTC फाइनल से लेकर वनडे वर्ल्‍ड कप तक क्रिकेट का फुल धमाल, जानें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल।

Team India Schedule : आईपीएल 2023 के फाइलन में एमएस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स गुजरात टाइटंस को हराकर 5वीं बार ट्रॉफी पर कब्‍जा कर लिया है। इस टूर्नामेंट के तहत करीब दो महीने तक खेले गए बैक टू बैक 74 मुकाबले खेले गए। इस दौरान क्रिकेट का रोमांच चरम पर रहा और फैंस ने भी इन मैचों को जमकर लुत्‍फ उठाया। आईपीएल खत्म होने के बाद भारतीय टीम अब वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए इंग्‍लैंड रवाना हो चुकी है। जहां वह 7 से 11 जून तक ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबला खेलेगी। इसके बाद टीम इंडिया को वनडे वर्ल्‍ड कप तक बैक टू बैक सीरीज खेलनी है। आइये आपको भी बताते हैं कि वनडे वर्ल्‍ड कप तक भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल क्‍या है?

वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद एक महीने का आराम!

दो महीने तक बैक टू बैक आईपीएल मुकाबले खेलने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने के लिए इंग्‍लैंड रवाना हो चुकी है। इसी बीच टीम इंडिया के लिए एक अच्छी खबर आई है कि इस महामुकाबले के बाद भारतीय टीम को करीब एक महीने का आराम दिया जा सकता है। क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, टीम इंडिया को इसी महीने 20 से 30 जून तक अफगानिस्तान के खिलाफ 3 एकदिवसीय मैचों की घरेलू सीरीज खेलनी है, जिसे अब रद्द करने की तैयारी है।

जुलाई-अगस्‍त में वेस्‍टइं‍डीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में तीन सीरीज

टीम इंडिया को अगले महीने वेस्टइंडीज का दौरा करना है। जहां 12 जुलाई से 31 अगस्त तक दो टेस्ट मैच, तीन वनडे मैच और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। अगर अफगानिस्तान के खिलाफ इस महीने होने वाली सीरीज रद्द हो जाती है तो वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले भारतीय टीम खिलाड़ियों को एक महीने का आराम मिल जाएगा।

सितंबर में एशिया कप 2023

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन सीरीज के बाद टीम इंडिया को सितंबर में एशिया कप 2023 में हिस्‍सा लेना है। एशिया कप की मेजबानी इस बार पाकिस्‍तान के पास है। भारत के पाकिस्‍तान का दौरान करने से इंकार करने बाद इसके वेन्‍यू को लेकर पेच फंसा हुआ है। इसी वजह से अभी तक शेड्यूल भी जारी नहीं हो सका है। इस टूर्नामेंट के तहत कुल 12 वनडे मैच खेले जाने हैं।

यह भी पढ़ें

WTC फाइनल के लिए भारत जैसी पिच देख ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को लगा गहरा सदमा



सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज

एशिया कप के बाद और वनडे वर्ल्‍ड कप से पहले टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर तीन मैचों की वनडे और पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। वनडे वर्ल्‍ड कप की तैयारी को लेकर टीम इंडिया के लिए यह सीरीज अहम मानी जा रही है।

अक्टूबर-नवंबर वनडे वर्ल्ड कप

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के ठीक बाद टीम इंडिया आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप खेलेगी। बता दें कि 12 साल बाद भारत को वनडे वर्ल्‍ड कप की मेजबानी मिली है। भारतीय सरजमीं पर खेले जाने वाले इस वनडे वर्ल्‍ड के तहत अक्‍टूबर-नवंबर में कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे।

यह भी पढ़ें

WTC Final में बारिश की चेतावनी, जानें टेस्‍ट रद्द होने या ड्रा होने पर कौन बनेगा चैंपियन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो