scriptIPL 2023 प्लेऑफ के शेड्यूल की तस्‍वीर साफ, देखें कब-कब और किसके बीच होंगे मुकाबले | Patrika News

IPL 2023 प्लेऑफ के शेड्यूल की तस्‍वीर साफ, देखें कब-कब और किसके बीच होंगे मुकाबले

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2023 09:51:01 am

Submitted by:

lokesh verma

IPL 2023 Playoffs Schedule : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 अब अपने आखिरी दौर में पहुंच चुका है। लीग राउंड खत्‍म होने के बाद अब 23 मई से प्‍लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे। आइये जानते हैं आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ में कब-कब और किसके बीच मुकाबले खेले जाएंगे?

ipl-2023-playoffs-matches-full-schedule-venues-csk-vs-gt-lsg-vs-mi.jpg

IPL 2023 प्लेऑफ के शेड्यूल की तस्‍वीर साफ, देखें कब-कब और किसके बीच होंगे मुकाबले।

ipl 2023 Playoffs Schedule : इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का लीग राउंड खत्‍म हो चुका है। 70 मैचों के बाद प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे और 28 मई को आईपीएल 2023 का चैंपियन मिल जाएगा। आखिरी लीग मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है। आरसीबी की हार से मुंबई इंडियंस प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई करने में कामयाद हो गई है। इस तरह अब प्‍लेऑफ की तस्‍वीर पूरी तरह साफ हो गई है। 23 मई को पहला क्‍वालीफायर मुकाबला गत विजेता गुजरात टाइटंस और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच चेन्‍नई में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। आइये जानते हैं आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ का पूरा शेड्यूल क्‍या है?

आरसीबी की हार से मुंबई प्लेऑफ में पहुंची

सबसे पहले आपको बताते हैं कि आरसीबी की हार के बाद मुंबई इंडियंस प्‍लेऑफ में कैसे पहुंची? गुजरात और आरसीबी के बीच मुकाबले से पहले मुंबई इंडियंस और हैदराबाद के बीच मैच खेला गया। इस मैच में मुंबई 16 अंक के साथ राजस्थान और आरसीबी को पछाड़ते हुए चौथे स्थान पर पहुंच गई थी। अगर आरसीबी गुजरात को हरा पाती तो उसके भी मुंबई के समान 16 अंक हो जाते और वह मुंबई से बेहतर नेट रन रेट के साथ प्‍लेऑफ में पहुंच जाती, लेकिन ऐसा हो न सका और वह हारकर बाहर हो गई। उसके हारने से मुंबई सीधे प्‍लेऑफ में पहुंच गई।

प्‍वाइंट्स टेबल में टॉप-4 टीम

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल में गत विजेता गुजरात टाइटंस शीर्ष पर रही है। गुजरात 20 अंक के साथ पहले पायदान पर पहुंची है। वहीं, सीएसके और लखनऊ 17-17 अंक के साथ दूसरे और तीसरे स्‍थान पर हैं। नेट रनरेट ज्‍यादा होने के चलते सीएसके दूसरे स्थान पर रही है तो लखनऊ तीसरे पर है। जबकि मुंबई इंडियंस 16 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर रही है।

प्लेऑफ से फाइनल तक का सफर

प्लेऑफ के क्वालिफायर-1 में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स का आमना सामना होगा। इसके बाद एलिमिनेटर मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ के बीच खेला जाएगा। क्वालिफायर-1 मैच हारने वाली और एलिमिनेटर मुकाबला जीतने वाली टीम के बीच क्वालिफायर-2 खेला जाएगा। इनमें से जो टीम जीतेगी वह क्वालिफायर-1 की विजेता टीम के साथ आईपीएल 2023 का फाइनल खेलेगी।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया में चयन को लेकर रिंकू सिंह ने दिया दिल जीत लेने वाला रिएक्‍शन



प्लेऑफ का शेड्यूल

– 23 मई को पहला क्वालिफायर गुजरात और सीएसके के बीच चेन्नई में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा।

– 24 मई को एलिमिनेटर मुकाबला लखनऊ और मुंबई के बीच चेन्नई में ही शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा।

– 26 मई को दूसरा क्वालिफायर अहमदाबाद में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा।
– 28 मई को फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम मे शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2023 : भारत छोड़ सभी देशों ने किया पाकिस्‍तान का समर्थन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो