पाकिस्‍तान में अब नहीं होगा टॉस, कायदे आजम ट्रॉफी में लागू होगा यह नियम

पाकिस्‍तान में अब नहीं होगा टॉस, कायदे आजम ट्रॉफी में लागू होगा यह नियम

Mazkoor Alam | Updated: 25 Aug 2019, 08:37:07 PM (IST) क्रिकेट

PCB अपने यहां के घरेलू टूर्नामेंट में यह प्रयोग करने जा रहा है। इसका प्रयोग वह 12 सितंबर से शुरू हो रहे कायदे आजम ट्रॉफी में करेगा।

लाहौर : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ( PCB ) अपने यहां के क्रिकेट सिस्टम में आमूल-चूल बदलाव करने में लगा है। अब उसने घरेलू टूर्नामेंटों में टॉस न करने का फैसला लिया है। पीसीबी इस फैसले को इसी सीजन से अपने यहां लागू करने जा रहा है।

12 सितंबर से शुरू हो रहा है कायदे आजम ट्रॉफी

पाकिस्तान में कायदे आजम ट्रॉफी का नया सीजन 12 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। वह इसी सीजन से अपने यहां यह नियम लागू कर देगा। पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में टॉस नहीं होगा।

भले टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच नहीं रहे संजय बांगड़, पर आईपीएल में हैं भारी मांग

मेहमान टीम को फैसले का होगा अधिकार

पीसीबी के एक सूत्र ने बताया कि इस नियम के तहत मेहमान टीम को बल्लेबाजी या गेंदबाजी चुनने का अधिकार होगा। अगर ऐसी परिस्थिति बनी, जिसमें दोनों टीमें पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी पर अड़ी रहती हैं, तब मैच रेफरी टॉस का सहारा लेंगे।

ईशांत शर्मा ने खोला कातिलाना गेंदबाजी का राज, बताया जसप्रीत बुमराह ने दी थी यह टिप्स

शॉर्टर फॉर्मेट में जारी रहेगा टॉस का नियम

पीसीबी सूत्र ने बताया कि यह नियम सिर्फ प्रथम श्रेणी मैचों में लागू किया जाएगा। क्रिकेट के शॉर्टर फॉर्मेट एकदिवसीय और टी-20 में टॉस का नियम पहले की तरह ही रहेगा। उन्होंने बताया कि पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान का यह विचार था। इस पर बोर्ड के अन्य अधिकारियों ने भी सहमति जताई।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned