scriptसीरीज के आखिरी मैच में आज सम्मान बचाने उतरेगा पाकिस्तान, क्लीन स्वीप चाहेगा इंग्लैंड | Pakistan will want to save the honour in the last odi against England | Patrika News

सीरीज के आखिरी मैच में आज सम्मान बचाने उतरेगा पाकिस्तान, क्लीन स्वीप चाहेगा इंग्लैंड

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2019 09:19:39 pm

Submitted by:

Mazkoor

अब तक खेले गए चार मैचों में 3-0 से पीछे हैं पाकिस्तान
पहला मैच चढ़ गया था बारिश की भेंट
सीरीज के हर मैच में दोनों टीमों ने बनाए हैं 300 से ज्यादा रन

eoin morgan vs sarfraz ahmed

सीरीज के आखिरी मैच में आज सम्मान बचाने उतरेगा पाकिस्तान, क्लीन स्वीप चाहेगा इंग्लैंड

लीड्स : इंग्लैंड और पाकिस्तान का पांचवां एकदिवसीय क्रिकेट मैच रविवार को लीड्स में खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर पाकिस्तान सीरीज में कम से कम एक मैच जीतकर सम्मान बचाने के इरादे से उतरेगा तो वहीं तो वहीं सीरीज पर कब्जा कर चुका इंग्लैंड पाकिस्तान का क्लीन स्वीप कर विश्व कप से पहले विजयी लय कायम रखना चाहेगा। वह पांच मैचों की सीरीज में चार मैच खेलकर 3-0 की अपराजेय बढ़त ले चुका है। पहला मैच बारिश में धुल गया था। इसके बाद से लगातार तीन हाई स्कोरिंग मैच में उसने पाकिस्तान पर जीत हासिल की है।

पूरी सीरीज रही है हाई स्कोरिंग

इस सीरीज की खास बात यह रही है कि अभी तक खेले गए तीनों मैच में दोनों टीमों ने 300 से अधिक का स्कोर बनाया है। दोनों ही टीम के गेंदबाज अभी तक ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। अब यह देखना रोचक रहेगा कि क्या पांचवां मैच भी हाई स्कोरिंग रहता है और दोनों टीमें 300 से अधिक का स्कोर खड़ा करने में सक्षम हो पाती हैं या नहीं। इस मैच में पिछले मैच के निलंबन के बाद कप्तान इयॉन मॉर्गन वापसी करेंगे।

पढ़ें : बारिश से प्रभावित मैच में विंडीज को 5 विकेट हराकर बांग्लादेश ने किया ट्राई सीरीज पर कब्जा

रोमांचक दूसरे वनडे में इंग्लैंड को मिली थी 12 रनों से जीत

सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण बर्बाद हो जाने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे मैच में पाकिस्तान को 12 रनों से हराया था। इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने निर्धारित 50 ओवर में मात्र तीन विकेट खोकर पर 373 रनों का विशाल रन बनाया था। जीत के लिए मिले 374 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान जीत के बेहद पास पहुंच कर चूक गया था। निर्धारित 50 ओवरों में उसने सात विकेट के नुकसान पर 361 रन बना लिए थे।
इस मैच में इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय (87), जॉनी बेयरस्टो (51) और मॉर्गन ने (नाबाद 71) अर्धशतकीय पारियां खेली थी तो जोस बटलर ने नाबाद 110 रन बनाए थे। पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी, हसन अली और यासिर शाह ने 1-1 विकेट लिए थे।
लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तानी ने फखर जमान (138) की शतकीय पारी और बाबर आजम तथा आसिफ अली की 51-51 रनों की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सात विकेट के नुकसान पर 361 रन बनाए थे। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली और लियाम प्लंकेट ने 2-2 विकेट लिया था।

पढ़ें : जेसन रॉय ने सात सप्ताह की बेटी को किया शतक समर्पित, बेहद बीमार बेटी अस्पताल में है भर्ती

तीसरे वन डे में भी पाकिस्तान हारा

तीसरे वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (151) के आतिशी शतक की बदौलत नौ विकेट पर 358 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस मैच में आसिफ अली ने अपना लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया। उन्होंने 52 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने चार तो टॉम कुरेन को दो विकेट मिला। इन दोनों के अलावा प्लांकेट और डेविड विली को एक-एक विकेट मिला।
इसके जवाब में इंग्लैंड ने 44.5 ओवर में ही मात्र चार विकेट के नुकसान पर इस विशाल लक्ष्य को प्राप्त कर कर पाकिस्तान को छह विकेट से करारी मात दी। इस मैच में इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने 128 रनों की शतकीय पारी खेली। उनके अलावा जेसन रॉय ने 76 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से वसीम, जुनैद खान और फहीम अशरफ ने एक-एक विकेट निकाले।

तीसरे मैच में एक बार फिर जीत इंग्लैंड के हाथ

17 मई शुक्रवार को खेले गए चौथे एकदिवसीय मैच में एक बार फिर जीत इंग्लैंड के हाथ लगी। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पाकिस्तान ने बाबर आजम (115) के शतक और मोहम्मद हफीज (59) और फखर जमान (57) के अर्धशतक की बदौलत एक बार फिर सात विकेट के नुकसान पर 340 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस मैच में इंग्लैंड की ओर से टॉम कुर्रन ने 4 विकेट लिए तो दो विकेट मार्क वुड को मिला। इसके अलावा एक विकेट जोफरा आर्चर के खाते में गया।
पाकिस्तान से मिले 341 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 49.3 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस मैच में इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय (114) ने शतक लगाया। उनके अलावा जो रूट ने 71 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद हसनैन और इमाद वसीम ने दो-दो विकेट लिए तो वहीं जुनैद खान, हसन अली और शोएब मलिक को एक-एक विकेट मिला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो