scriptIND vs SL: डेब्यू करते ही द्रविड़ और तेंदुलकर के एलीट क्लब में शामिल हुए राहुल त्रिपाठी, हासिल किया ये मुकाम | Rahul tripathi become the third player after rahul dravid and sachin tendulkar to make T20 debute at the age of 31 | Patrika News
क्रिकेट

IND vs SL: डेब्यू करते ही द्रविड़ और तेंदुलकर के एलीट क्लब में शामिल हुए राहुल त्रिपाठी, हासिल किया ये मुकाम

IND vs SL: राहुल त्रिपाठी भारत के लिए अंतरराष्ट्रिय टी20 में डेब्यू करने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज पुरष क्रिकेटर बने। भारत के लिए राहुल त्रिपाठी से ज्यादा उम्र में सिर्फ राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने ही अपने अंतरराष्ट्रिय टी20 करियर की शुरुआत की थी।

नई दिल्लीJan 06, 2023 / 02:49 pm

Siddharth Rai

rahul_tripathi.png

India vs Srilanka T20: श्रीलंका के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम (MCA) में खेले गए दूसरे मुक़ाबले में भले ही भारत हार गया हो। लेकिन इस मैच में लंबे समय से मौके का इंतजार कर रहे राहुल त्रिपाठी को डेब्यू करने का मौका मिला। उन्हें संजू सैमसन के चोटिल होने के बाद उनकी जगह मौका मिला है।

इस मैच के टॉस से पहले ही बीसीसीआई ने ट्वीट कर राहुल के डेब्यू की जानकारी दी। राहुल त्रिपाठी को टॉस के पहले बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने उनकी डेब्यू कैप सौंपी। राहुल के डेब्यू के वक्त कोच राहुल द्रविड़ ने मोटिवेशनल स्पीच भी दी। इसी के साथ राहुल त्रिपाठी भारत के लिए अंतरराष्ट्रिय टी20 में डेब्यू करने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज पुरष क्रिकेटर बने। भारत के लिए राहुल त्रिपाठी से ज्यादा उम्र में सिर्फ राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने ही अपने अंतरराष्ट्रिय टी20 करियर की शुरुआत की थी।

राहुल त्रिपाठी की उम्र 31 साल 309 दिन है। सचिन तेंदुलकर ने जब 2006 में अपना पहला टी20 मैच खेला था, तब उनकी उम्र 33 साल थी। वहीं राहुल द्रविड़ ने 2011 में अपना पहला और आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। तब उनकी उम्र 38 साल थी। इस तरह भारत के लिए सबसे अधिक उम्र में पहला टी20 मैच खेलने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है।

यह भी पढ़ें

सात ‘नो बॉल’, खराब बल्लेबाजी, दर्जनभर एक्स्ट्रा, ये हैं भारतीय टीम की हार के मुख्य कारण

अपने डेब्यू मुक़ाबले में त्रिपाठी कुछ खास नहीं कर पाये और 5 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में त्रिपाठी ने कई यादगार पारियां खेली हैं। राहुल त्रिपाठी के आंकड़ों की बात करें तो आईपीएल में उन्होंने 76 मुकाबलों में 1798 रन बनाए हैं। जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 140 का रहा है। साल 2022 उनका सबसे बेहतरीन सीजन रहा है।जहां उन्होंने 14 मुकाबलों में 37.55 की औसत से 413 रन बनाए।

राहुल त्रिपाठी भारत के लिए टी20 मैच खेलने वाले 102वें खिलाड़ी हैं। शिवम मावी दो दिन पहले यह उपलब्धि हासिल करने वाले 100वें खिलाड़ी बने थे। वहीं शुभमन गिल का नंबर 101वां है। भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का तीसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें

अर्शदीप ने लगाई ‘नो बॉल’ की झड़ी, सोशल मीडिया में जमकर हुए ट्रोल

 

Home / Sports / Cricket News / IND vs SL: डेब्यू करते ही द्रविड़ और तेंदुलकर के एलीट क्लब में शामिल हुए राहुल त्रिपाठी, हासिल किया ये मुकाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो