scriptवनडे क्रिकेट में रोहित के नौ हजार रन पूरे, तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बने | Rohit s 9000 runs completed in ODI cricket became 3rd fastest player | Patrika News

वनडे क्रिकेट में रोहित के नौ हजार रन पूरे, तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बने

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2020 08:58:05 pm

Submitted by:

Mazkoor

रोहित शर्मा ऐसे बल्लेबाज हैं, जो अपनी हर पारी के दौरान एक न एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करते हैं। रविवार को फिर एक बड़ा निजी कीर्तिमान उन्होंने अपने नाम कर लिया।

Rohit Sharma

Rohit Sharma

बेंगलूरु : रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे तेज 7000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड पूरा किया था। इस मैच में उन्होंने अपने 9000 रन पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले वह तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बने। इस लिस्ट में सबसे आगे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं, जबकि दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हैं।

217 पारियों में बनाए नौ हजार रन

दाएं हाथ के 32 साल के बल्लेबाज रोहित शर्मा इस मैच से पहले 223 वनडे मैच की 216 पारियों में 8996 रन बना चुके थे। अपनी 217वीं पारियों में वह जैसे ही 4 रन के स्कोर पर पहुंचे, उन्होंने अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में नौ हजार रन पूरे कर लिए। इस मैच में रोहित शर्मा ने 128 गेंद की पारी में 119 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने आठ चौके और छह छक्के लगाए। बता दें कि रोहित शर्मा इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं।

गौतम गंभीर और मदनलाल बन सकते हैं क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य

टॉप-5 में चार भारतीय

सबसे तेजी से नौ हजार रन बनाने वाली टॉप-5 की लिस्ट में चार भारतीय बल्लेबाज हैं। पहले स्थान पर कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने 194 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है तो चौथे और पांचवें स्थान पर सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर विराजमान हैं। उन्होंने क्रमश: 228 और 235 पारियों में नौ हजार रन बनाए हैं। टॉप-5 की लिस्ट में दूसरे स्थान पर विराजमान एबी डिविलयर्स ही विदेशी खिलाड़ी हैं। वह 205 पारियों में इस उपलब्धि पर पहुंचे हैं।

वनडे में शतक लगाने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंचे

इस मैच में शतक लगाते ही रोहित शर्मा वनडे में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए। यह उनका 29वां शतक था। वनडे में सबसे ज्यादा 49 शतक सचिन तेंदुलकर के नाम है तो 43 शतकों के साथ विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं। 30 शतक के साथ तीसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग मौजूद हैं तो वहीं श्रीलंका के सनथ जयसूर्या 28 शतकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

रणजी ट्रॉफी : मेघालय के संजय यादव ने बरपाया कहर, आतिशी दोहरा शतक लगाने के बाद लिए छह विकेट

बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे तेज 7000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम

राजकोट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में ही रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था। बतौर सलामी बल्लेबाज वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज 137 पारियों में यह आंकड़ा पार किया था।

हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित शर्मा ने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज पूर्व सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित से बतौर सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने 147 पारियों में सात हजार रन बनाए थे। इस लिस्ट में सर्वकालिक महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर का भी नाम है। वह इस लिस्ट में अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज सात हजार रन बनाने के लिए 160 पारियां खेली थी।

ट्रेंडिंग वीडियो