scriptT20 World Cup 2024: अफगानिस्तान से हार गई ऑस्ट्रेलिया तो टीम इंडिया के सेमीफाइनल की राह पर क्या पड़ेगा असर, जानें पूरा समीकरण | t20 world cup 2024 aus vs afg live streaming head to head know what if afghanistan beat australia in super 8 match | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान से हार गई ऑस्ट्रेलिया तो टीम इंडिया के सेमीफाइनल की राह पर क्या पड़ेगा असर, जानें पूरा समीकरण

ICC Men’s T20 World Cup 2024: पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप 2023 में जब से अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को टक्कर दी है, तब से यह चर्चा हो रही है कि टी20 वर्ल्ड कप में राशिद खान की टीम कंगारुओं से बदला ले सकती है।

नई दिल्लीJun 18, 2024 / 09:42 pm

Vivek Kumar Singh

AFG vs AUS Live Streaming
Afghanistan vs Australia Live Streaming: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) के सुपर 8 के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान (AUS vs AFG) की टीमें एक ही ग्रुप में हैं। दोनों टीमों के बीच 22 जून को किंग्सटाउन में मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि भारत में यह मैच अगले दिन यानी 23 जून को सुबह 6 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क्स और हॉटस्टार पर लाइव देखा जा सकेगा। अफगानिस्तान ने ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया (AFG vs AUS Live Telecast) की पड़ोसी टीम न्यूजीलैंड के बुरी तरह शिकस्त दी थी और अब कंगारुओं से वनडे वर्ल्ड कप में हार का बदला लेने के लिए तैयार हैं। अगर अफगानिस्तान ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो इसका भारतीय टीम पर क्या असर पड़ेगा, चलिए जानते हैं।
अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भी खेला गया था। इस दौरान कंगारुओं को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी मुश्किल से 4 रन से जीत मिली थी। 2023 वनडे वर्ल्ड कप में भी दोनों टीमों के बीच रोमांचक जंग देखने को मिली थी। हालांकि उस मैच में ग्लैन मैक्सवेल ने वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी खेल ऑस्ट्रेलिया को बचा लिया था। वनडे में दोनों टीमें 4 बार आमने सामने हुई हैं और चारों बार कंगारुओं ने बाजी मारी है।

ऑस्ट्रेलिया हारी तो क्या होगा?

इस ग्रुप का पहला मुकाबला भारत और अफगानिस्तान को ही खेलना है। इस मैच में टीम इंडिया जीत जाती है तो उनके 2 अंक हो जाएंगे। टीम इंडिया 22 जून को बांग्लादेश से खेलेगी और इस मैच को जीतकर वह सेमीफाइनल में लगभग अपनी जगह पक्की कर लेगी। लेकिन आखिरी मैच से पहले 23 जून की सुबह अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया आमने सामने होंगी और इस मैच को अफगानिस्तान जीत कर 2 अंक हासिल कर लेगी। बांग्लादेश के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के जीतने की उम्मीद है ऐसे में भारत अगर ऑस्ट्रेलिया से आखिरी मैच हार जाए और बांग्लादेश अपने आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को हरा दे तो तीनों में से जिन दो टीमों का नेट रनरेट बेहतर होगा, वही दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

नेट रनरेट करना होगा बेहतर

भारत को आज तक बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में नहीं हराया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया बड़े मुकाबलों में लड़खड़ा जाती है। भारत और ऑस्ट्रेलिया 31 मैच खेल चुकी हैं, जिसमें से 19 टीम इंडिया के नाम रहे हैं तो 11 मैच कंगारुओं ने जीते हैं। कागज पर भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है लेकिन आईसीसी इवेंट्स में ऑस्ट्रेलिया कितनी मजबूत हो जाती है यह किसी से छुपा नहीं है। ऐसे में भारतीय टीम को पहले मैच से ही अपना नेट रनरेट बेहरतर कर के रखना होगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान से हार गई ऑस्ट्रेलिया तो टीम इंडिया के सेमीफाइनल की राह पर क्या पड़ेगा असर, जानें पूरा समीकरण

ट्रेंडिंग वीडियो