scriptWC 2023 : आईसीसी करने जा रही है बड़े बदलाव, भारत को मिला सीधा प्रवेश बाकी टीमों को करनी होगी मशक्कत | Patrika News

WC 2023 : आईसीसी करने जा रही है बड़े बदलाव, भारत को मिला सीधा प्रवेश बाकी टीमों को करनी होगी मशक्कत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2018 02:40:41 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

2023 के वर्ल्ड को लेकर आईसीसी ने अभी से घोषणा कर दी है, इस दौरान आईसीसी ने बताया है कि वो वर्ल्ड कप में भारत के अलावा…

WC 2023

WC 2023 : आईसीसी करने जा रही है बड़े बदलाव, भारत को मिला सीधा प्रवेश बाकी टीमों को करनी होगी मशक्कत

नई दिल्ली । आईसीसी को इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमों से लीग कराने के कारण काफी आलोचनाओं से गुजरना पड़ रहा है । 2019 वर्ल्ड कप में इस बार 10 टीमें भाग ले रही हैं । आपको बता अभी तक आईसीसी वर्ल्ड कप में बस वही टीमें भाग ले पाती हैं जो आईसीसी द्वारा तय मानकों पर फिट बैठती हैं और इस वजह से इस बार दुनिया की टॉप 10 टीमें 2019 वर्ल्ड कप में भाग ले पा रही हैं ।

जहां क्रिकेट कम खेला जाता है वो देश भी जुड़ सकेंगे
क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है छोटी से छोटी टीम भी अगर ठीक से खेलती है तो बड़ी टीमों हरा देती है, ऐसा कई बार वर्ल्ड कप में देखा गया है । आपको याद होगा कैसे जिम्वाम्बे ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था , वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बना कर इंग्लैंड की टीम को धूल चटाने वाले आयरिश खिलाड़ी केविन ओ ब्रायन और बांग्लादेश जिसने हमेशा ही बड़ी बड़ी टीमों को धूल चटाई है । छोटी टीमों के लिए वर्ल्ड कप बहुत बड़ा मंच होता जहां दुनिया की टॉप टीमों के सामने अच्छा खेलने का मौका मिलता है । इस से क्रिकेट को भी फायदा होता है ।

 

जाने कैसे चुनी जायेगी टीमें

आईसीसी ने बताया है कि वो वर्ल्ड कप में भारत के अलावा रैंकिंग में टॉप 8 में कायम टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा । इसके बाद ODI टूर्नामेंट का आयोजन होगा, जिसमे रैंकिंग में 12 नंबर तक काबिज़ टीमों के अलावा नीदरलैंड को भी मौका मिलेगा । आप को बता कि पिछले साल ही नीदरलैंड ने वन डे टीम का स्टेट्स हासिल किया है । इस टूर्नामेंट में अच्छा करने वाली टॉप 5 टीमों को वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिलेगा। इस तरह से अब 13 टीमों के बीच वर्ल्ड कप खेलने के लिए इस ODI टूर्नामेंट में खेलना और जीतना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो