scriptभूल जाएंगे सब काम जब भिड़ेगी भारत और पाकिस्तान 16 जून को होने वाला है महा-मुकाबला | Patrika News

भूल जाएंगे सब काम जब भिड़ेगी भारत और पाकिस्तान 16 जून को होने वाला है महा-मुकाबला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2018 08:18:01 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

आखिरी बार दोनों टीमें इंग्लैण्ड में ही 18 जून 2017 को भिड़ी थी जिसमें पकिस्तान ने भारत को 180 रनों के भारी अंतर से हराया था।

INDIA VS PAKISTAN

भूल जाएँगे सब काम जब भिड़ेगी भारत और पाकिस्तान 16 जून को होने वाला है महा-मुकाबला

नई दिल्ली। क्रिकेट को भारत और बाकी एशियाई देशों में काफी पसंद किया जाता है। दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत में क्रिकेट बस एक खेल नहीं जुनून है और ये जुनून अपने चर्म पर तब होता है जब पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भारत से क्रिकेट की पिच पर भिड़ता है । वैसे तो कागजों पर पुराने रिकॉड्स देखने पर पाकिस्तान ने भारत के मुकाबले ज्यादा मैचों में जीत हासिल कि है पर जब बात वर्ल्ड कप की होती है तो भारत ने हमेशा से पकिस्तान को पठखनी दी है । पिछले कुछ महीनों में जिस तरह का प्रदर्शन विराट के नेतृत्व में भारतीय टीम ने किया है वो कबीले तारीफ़ है, और इस लिए भारत को इस विश्व कप में कोई भी टीम हल्के में नहीं ले सकती । 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बिच होने वाले विश्वकप मुकाबले में भी भारत को खेल विश्लेषक विजेता बता रहें हैं ।

इंग्लैण्ड की धरती पर पकिस्तान का पलड़ा रहा है भारी
आखिरी बार दोनों टीमें इंग्लैण्ड में ही 18 जून 2017 को भिड़ी थी जिसमें पकिस्तान ने भारत को 180 रनों के भारी अंतर से हराया था। उसके बाद ही दोनों टीमों ने कोई भी क्रिकेट मैच नहीं खेला हैं, और दर्शक इन दोनों टीमों को एक बार और साथ में खेलता देखना चाहती है। इंग्लैण्ड में होने वाले विश्व कप 2019 में हमेशा की तरह इन दोनों टीमों को साथ में एक ही ग्रुप में रखा गया है। आपको बता दें इस बार इस वर्ल्ड कप में 10 टीमें भाग ले रही हैं और मुकाबले 30 मई से 15 जुलाई तक खेले जाएंगे भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 16 जून को ओल्ड ट्रैफर्ड , मैनचेस्टर में होगा । इस मैच को लेकर दोनों ही देशों के क्रिकेट प्रेमियों की धड़कनें तेज हैं और सभी अपनी टीम की जीतने की दुआ कर रहे हैं।

रिकॉर्डस बनते ही हैं टूटने के लिए भारत और पकिस्तान के बिच हुए मुकाबलों पर अगर नजर डाले तो :-

दोनों के बीच हुए 12 फाइनल में पाक आगे
टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच (वनडे और टी20 मिलाकर) अब तक कुल मिलाकर 12 फाइनल हो चुके हैं, जिनमें 4 में भारत ने खिताब जीता है, जबकि 8 खिताबी जीत पाकिस्तान के नाम रही है। इनमें से टीम इंडिया ने शरजाह में ही 4 फाइनल हारे हैं। इससे पहले खिताबी मुकाबले में दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में 2007 के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता था, लेकिन पिछली बार विराट कोहली की कप्तानी में हार मिली थी ।

वनडे में भारत पर भारी पाकिस्तान
वनडे इतिहास पर नजर डालें, तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 129 वनडे हुए हैं, जिनमें पाकिस्तान ने 73 मैच और भारत ने 52 जीते हैं, जबकि 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

आईसीसी टूर्नामेंट्स में दोनों टीमों का रिकॉर्ड
आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत पाकिस्तान पर हमेशा से हावी रहा है. इन दोनों टीमों के बीच अब तक आईसीसी आयोजनों में कुल 15 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 12 मैच भारत ने जीते हैं और दो सिर्फ पाकिस्तान ने एक मैच परिणाम विहीन रहा है,बेशक आंकड़े भारत के पक्ष में रहे हैं लेकिन विराट कोहली की सेना सरफराज़ अहमद की युवा पाकिस्तानी टीम को कतई हल्के में नहीं लेगी. भारतीय कप्तान ने संकेत दिए हैं कि वह बिना किसी बदलाव के मैदान में उतरना चाहेंगे ।

आपको याद होगा जब भी दोनों टीमें वर्ल्ड कप में भिड़ती हैं तो इस मौके को और दिलचस्प बनाने के लिए ‘मौक़ा-मौक़ा’ पांच लाईन के साथ कुछ विज्ञापन पुरे सीरीज के दौरान चलाये जाते हैं। जिन्हे दर्शक काफी पसंद करते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा जब आखिरी बार हुए मुकाबले में भारत को हार मिली थी तो अब किस नए पांच लाईन के साथ इस मैच को प्रोमोट किया जाता है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो