script

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल : जीत का दावेदार तो भारत ही है, लेकिन न्यूजीलैड से रहना होगा सावधान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2019 05:05:52 pm

World Cup वार्मअप मैच में भारत को हरा चुकी है न्यूजीलैंड
इन दोनों के बीच का ग्रुप मैच बारिश में बह गया था

virat kohli kane williamson

मैनचेस्टर : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) का मुकाबला न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand cricket team) से होगा। ये दोनों टीमें इस विश्व कप में पहली बार आमने-सामने होंगी। इनका ग्रुप चरण का मैच बारिश में धुल गया था। लेकिन टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से सावधान रहना होगा, क्योंकि विश्व कप शुरू होने से पहले 25 मई को वार्मअप मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को छह विकेट से हराया था। लेकिन तब से लेकर अब तक ब्रिटने की टेम्स नदी में बहुत पानी बह चुका है। भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है। वह ग्रुप मैचों में सिर्फ एक मैच इंग्लैंड से हारी है। इस वजह से क्रिकेट समीक्षक भारत को जीत का दावेदार बता रहे हैं। लेकिन अब ग्रुप चरण समाप्त हो चुके हैं और यह नॉकआउट दौर है। एक छोटी-सी भी गलती भारत का विश्व कप अभियान समाप्त कर सकती है। इसलिए भारत को कीवी टीम के खिलाफ अपनी पूरी ताकत झोंकनी होगी।

वार्मअप मैच में न्यूजीलैंड ने भारतीय बल्लेबाजी को कर दिया था ध्वस्त

विश्व कप शुरू होने से पहले खेले गए वार्मअप मैच में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के पेस अटैक का सामना नहीं कर पाई थी और पूरी टीम 32.2 ओवरों में 179 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इस मैच में ट्रेंट बोल्ट ने चार और जिमी नीशाम ने तीन विकेट लिए थे। भारत की तरफ से सिर्फ रविंद्र जडेजा ही अर्धशतक लगा सके थे। इसके जवाब में किवी टीम की ओर से कप्तान केन विलियम्सन (67) और रॉस टेलर (71) ने शानदार पारी खेलकर भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेल दिया था। न्यूजीलैंड के यह चारों खिलाड़ी पूरे विश्व कप में शानदार फॉर्म में रहे हैं। इनके अलावा तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन और आलराउंडर कोलिन डी ग्रैंडहोम भी अच्छा कर रहे हैं।

विश्व कप क्रिकेट : अंडरडॉग के रूप में भारत के खिलाफ उतरने का किवीज पर कोई दबाव नहीं- लॉकी फर्ग्यूसन

भारतीय टीम जबरदस्त लय में

भारतीय टीम इस समय जबरदस्त लय में है और शानदार प्रदर्शन कर रही है। टीम इंडिया के शीर्षक्रम के बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस वजह से भारत के मध्यक्रम की कमजोरी अभी तक छिपी हुई है। लेकिन जब-जब मध्यक्रम को मौका मिला वह खरी नहीं उतरी।

रोहित ने विश्व कप में खेली आठ पारियों में पांच शतक की मदद से 647 रन बनाए हैं। उनके बाद कप्तान कोहली का नंबर है। उन्होंने पांच अर्धशतक की मदद से 442 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर राहुल हैं जिनके नाम एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 360 रन हैं। लेकिन अब शीर्षक्रम के बल्लेबाजों का साथ देने के लिए मध्यक्रम को भी जिम्मेदारी उठानी होगी। भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और बहुत हद तक हार्दिक पांड्या ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है, हालांकि भारतीय स्पिनरों का प्रदर्शन अनिरंतर रहा है। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव लगातार बेहतर गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं।

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, बारिश के कारण मैच पर कोई खतरा नहीं है, लेकिन मैच के दिन हल्की-फुल्की बारिश की संभावना जरूर जताई गई है। ऐसे में कीवी टीम का तेज आक्रमण खतरनाक हो सकता है। ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूससन, टिम साउदी और कोलिन डी ग्रांडहोम ऐसी स्थिति का फायदा उठा सकते हैं। मौसम के मद्देनजर संभव है कि भारत हार्दिक पांड्या के अलावा तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरे और सिर्फ एक स्पिनर को एकादश में मौका दे। मध्यक्रम की विफलता के मद्देनजर रविंद्र जडेजा को कुलदीप और चहल पर वरीयता मिल सकती है।

बुमराह ने कहा, विश्व कप में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच जंग होगी और रोचक, विकेट हो रहे हैं स्लो

 

आंकड़ों में भी भारत का पलड़ा भारी

भारत न्यूजीलैंड के बीच के आंकड़ों की बात करें तो वह भारत के पक्ष में हैं, लेकिन इंग्लैंड में न्यूजीलैंड भारत पर हमेशा भारी पड़ा है। इंग्लैंड में भारत-न्यूजीलैंड तीन बार आपस में भिड़े हैं और भारत को तीनों बार हार मिली है। इन तीन मुकाबलों में से एक मुकाबला मैनचेस्टर में भी खेला गया है, जहां सेमीफाइनल होना है। विश्व कप की बात करें तो इसमें भी न्यूजीलैंड को भारत पर हल्की बढ़त मिली हुई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप में कुल आठ मैच हुए हैं। इसमें न्यूजीलैंड को चार और भारत को तीन में जीत मिली है। एक मैच अनिर्णीत रहा है।
ओवरऑल आंकड़े की बात करें तो यहां भारत का पलड़ा भारी दिखता है। इन दोनों के बीच कुल अब तक 107 मैच हुए हैं और भारत 55 बार जीता है तो 45 मैच में न्यूजीलैंड को जीत मिली है। एक मैच टाई हुआ है और छह मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।

दोनों टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, कोलिन डी ग्रांडहोम, जिमी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी।

ट्रेंडिंग वीडियो