scriptखर्च करने में ये MLA निकले कंजूस, विधायक निधि फंड से एक रुपया भी नहीं किया खर्च | MLA's are not using vidhayak nidhi development funds properly in CG | Patrika News
धमतरी

खर्च करने में ये MLA निकले कंजूस, विधायक निधि फंड से एक रुपया भी नहीं किया खर्च

Vidhayak Nidhi Fund: छत्तीसगढ़ के धमतरी (Dhamtari) जिले के विधायक अपनी निधि (vidhayak nidhi fund) की राशि को खर्च करने में कंजूसी बरत रहे हैं।

धमतरीJul 05, 2019 / 07:17 pm

Ashish Gupta

Chhattisgarh MLA

Dhamtari MLA’s are not using development funds properly

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के विधायक अपनी निधि (vidhayak nidhi fund) की राशि को खर्च करने में कंजूसी बरत रहे हैं। विधायक बने उन्हें पांच महीने से अधिक हो गया है, लेकिन अब तक किसी ने भी अपने क्षेत्र में विकास कार्य करने करने के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं किया है। जबकि उनके लिए शासन ने 30-30 लाख रुपए जारी कर दिया है।
पूर्व CM रमन सिंह ने की आम बजट की तारीफ, बोले – वित्तमंत्री ने पेश किया सर्वजन हितैषी बजट

विधायक अपने क्षेत्र की जरूरतों को पूरा कर सके, इसके लिए शासन ने विधायक निधि निर्धारित किया है। एक वर्ष में एक विधायक को एक करोड़ रुपए का फंड विधायक निधि में दिया जाता है। इसमें से 75 लाख रुपए का उपयोग विधायक करते हैं और शेष 25 लाख रुपए के विकास कार्यों की स्वीकृति की अनुशंसा जिले के प्रभारी मंत्री द्वारा की जाती है। पूरी राशि को एक साल के अंदर खर्च करना जरूरी होता है। खर्च नहीं करने पर बची हुई राशि शासन के खाते में वापस चली जाती है।
Union Budget 2019 : टी. एस. सिंह देव ने बजट की आलोचना करते हुए कहा- नीतियां सिर्फ अपनों के निकट

उल्लेखनीय है कि धमतरी जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं। धमतरी विधानसभा में रंजना साहू, कुरूद विधानसभा में अजय चंद्राकर और सिहावा विधानसभा में डॉ लक्ष्मी ध्रुव विधायक हैं। सभी विभानसभा क्षेत्र में वर्तमान में विकास कार्यों की काफी जरूरत हैं। यहां के लोग बुनियादी सुविधाओं के लिए जूझ रहे है। इसके बाद भी अब तक किसी भी विधायक ने उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने निधि से राशि देने के लिए किसी भी कार्य की अनुशंसा नहीं की है।
स्वीपर की भर्ती के नाम पर बेरोजगारों से ठगी, SSC की फर्जी वेबसाइट बनाकर निकाली थी भर्ती

कोटे में 30-30 लाख
जिला सांख्यिकी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक विधायक के लिए उनकी निधि में 30-30 लाख की राशि आई है। बताया गया है कि विधायक निधि की राशि का उपयोग सीसी रोड, नाली निर्माण, सड़क निर्माण, पहुंच मार्ग, सामुदायिक भवन, सांस्कृतिक भवन, स्वागत द्वार समेत अन्य कार्यों के लिए कर सकते हैं। विधायकों के पास हालांकि इस वित्तीय वर्ष में अपने निधि से राशि खर्च करने के लिए अभी 9 महीने का समय शेष बचा है।

सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव ने कहा, सिहावा विधायनसभा क्षेत्र में विधायक निधि से विभिन्न कार्य कराया जाना है। कार्यो की सूची जल्द भेज दी जाएगी।

विधायक धमतरी रंजना साहू ने कहा, विधायक निधि में अभी पर्याप्त राशि नहीं आई है। कार्य स्वीकृत कराने के लिए प्रभारी मंत्री की अनुशंसा भी जरूरी होती है।
सांख्यिकी अधिकारी मधु साहू ने कहा, विधायक निधि के लिए फंड मिल गया है। इसके संबंध में विधायकों को अवगत करा दिया गया है।

vidhayak nidhi i fund से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.

Home / Dhamtari / खर्च करने में ये MLA निकले कंजूस, विधायक निधि फंड से एक रुपया भी नहीं किया खर्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो