scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला में किया गया हनुमान चालीसा का पाठ, खुदाई के दौरान मिली कई मूर्तियां | Hanuman Chalisa recited in Bhojshala, many idols found during excavation | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला में किया गया हनुमान चालीसा का पाठ, खुदाई के दौरान मिली कई मूर्तियां

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला में एएसआई का सर्वे 96वें दिन जारी रहा। जिसमें खुदाई के दौरान कई मूर्तियां और अवशेष मिले हैं।

धारJun 26, 2024 / 10:11 am

Himanshu Singh

BHOJSALA ASI survey
Bhojshala ASI Survey : मध्यप्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला (Bhojshala) में एएसआई (ASI) की टीम के सर्वे का 96 वां गुजरा। जहां हिंदू समाज ने हनुमान चालीसा का पाठ किया है। मंगलवार को खुदाई के दौरान कई अवशेष और मूर्तियां मिली है। इसमें नक्काशीदार पत्थर और स्तंभ के निचले बेस के हिस्सों में अवशेष भी शामिल है। ASI ने जांच के बाद इन्हें अपने सर्वे में शामिल कर लिया है।
बता दें कि, भोजशाला में मंगलवार को सुबह 8:55 पर हिंदू समाज ने पूजा-पाठ शुरु किया। भोजशाला के अंदर स्थित गर्भग्रह में मां वाग्देवी के तेल चित्र पर सरस्वती वंदना की गई। इसी दौरान भारी संख्या में हिंदू समाज के लोग शामिल हुए। मां वाग्देवी के पूजन के बाद हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। पूजा के दौरान सर्वे का काम बंद रहा।

भोजशाला में 18 फीट की गहराई तक मिट्टी हटाई गई


भोजशाला में एएसआई की 10 सदस्यीय टीम ने 30 श्रमिकों के साथ नार्थ-ईस्ट पर मिट्टी हटाने का काम जारी रखना। इन दिनों जहां पर सर्वे चल रहा है। वहां पर 18 फीट की गहराई तक मिट्टी हटाई गई है। खुदाई के दौरान बड़ी संख्या में मूर्तियां और अवशेष मिले हैं। मंगलवार को भी खुदाई के दौरान तीन अवशेष मिले हैं। यहां नक्काशीदार पत्थर और स्तंभ के बेस का हिस्सा शामिल हैं। इधर हिंदू पक्ष की ओर से बताया गया कि मिट्टी हटाने के दौरान स्तंभ का बेस वाला पत्थर मिला है। इसमें नक्काशी बनी हुई है। जांच के बाद टीम ने इसे सर्वे में शामिल किया गया है। अब तक मिले हुए अवशेषों की फोटो और वीडियोग्राफी करवाई जा रही है।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला में किया गया हनुमान चालीसा का पाठ, खुदाई के दौरान मिली कई मूर्तियां

ट्रेंडिंग वीडियो