scriptBad Habits : ये 7 आदतें लक्ष्मी जी को कर देंगी नाराज, जितनी जल्दी हो तो इसे छोड़ दें | bad habits for money lakshmi in hindi Dhan Ke Upay 7 habits will make Goddess Laxmi angry leave them as soon as possible | Patrika News
धर्म-कर्म

Bad Habits : ये 7 आदतें लक्ष्मी जी को कर देंगी नाराज, जितनी जल्दी हो तो इसे छोड़ दें

bad habits for money कौन नहीं चाहता कि धन की देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिले, इसके लिए लोग उपाय भी करते हैं। लेकिन कड़ी मेहनत के बाद भी मनमुताबिक आमदनी नहीं कमा पाते, या अच्छी आमदनी के बाद भी खर्च अधिक होने से पैसे की तंगी से जूझ रहे हैं तो इसके पीछे की वजह माता लक्ष्मी की नाराजगी हो सकती है। दरअसल, किसी व्यक्ति की 7 आदतें माता लक्ष्मी को पसंद नहीं होती। आइये जानते हैं वे कौन से 7 अनैतिक काम हैं, जिसके कारण धन की देवी लक्ष्मी जी व्यक्ति से दूर हो जाती हैं।

भोपालJun 21, 2024 / 05:52 pm

Pravin Pandey

bad habits for money lakshmi in hindi

धन के उपाय

क्रोध और अपशब्द मां लक्ष्मी को कर सकता है नाराज

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार यदि कोई व्यक्ति क्रोधी है और अपशब्द बोलता है तो नर्क में जाता है। मान्यता है कि लगातार घर में क्लेश का माहौल बने रहने से धन की देवी लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और ऐसे व्यक्ति के घर से दूर हो जाती हैं।

साधु-संतों और शास्त्रों का अनादर

यदि कोई व्यक्ति अपने घर में या जीवन में कई बार शास्त्रों का अनादर करता है या शास्त्रानुसार जीवन निर्वाह नहीं करता है, साधु संतों का अनादर करता है तो उससे लक्ष्मी जी दूर हो जाती हैं।

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोने से

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सूर्योदय के बाद उठना और सूर्यास्त के समय सोना माता लक्ष्मी को नाराज कर देता है। ऐसी प्रवृत्ति के लोगों का जीवन अव्यवस्थित होता है और अक्सर इस तरह के लोग किसी ना किसी बीमारी से ग्रसित रहते हैं। इससे धन का नुकसान होता है।

ब्रह्म महूर्त और संध्या समय में भोग-विलास

मान्यता है कि ब्रह्म मुहूर्त (सुबह 2 से 4) और संध्या समय में भोग विलास करने से भाग्य रूठ जाता है। शास्त्रों के अनुसार सुबह 2 से 4 और संध्याकाल का समय आराधना के लिए सबसे उचित समय होता है और जो व्यक्ति इस समय भोग विलास में लिप्त रहता है वह मरने के बाद तो नरक जाता ही है। जीवित रहने पर लक्ष्मी जी उसका साथ छोड़कर चली जाती हैं।
ये भी पढ़ेंः Shani Vakri शनि जल्द चलेंगे उल्टी चाल, जानें 139 दिन किस पर रहेगी टेढ़ी नजर और किसको देंगे अकूत धन

प्रातः और सायंकाल में घर पर दीया ना जलाने से

वर्तमान में घर के आंगन या देहरी पर दीया जलाने की परंपरा लुप्त होती जा रही है। लेकिन धार्मिक ग्रंथों के अनुसार सुबह और शाम को घर में दीया न जलाया जाए तो लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और ऐसे व्यक्ति के घर का त्याग कर देती हैं।

मैले कपड़े धारण करने से

यदि व्यक्ति जीवन में मैले कपड़ों को धारण करता है तो इस वजह से सामाजिक जीवन में तो उसको अपमानित होना ही पड़ता है, साथ ही साथ लक्ष्मी जी भी उससे दूर हो जाती हैं।
ये भी पढ़ेंः Kamika Ekadashi: कब है कामिका एकादशी, इस रात दीपदान का पूरा बखान चित्रगुप्त के वश में भी नहीं

घर को गंदा रखने से

व्यक्ति का जीवन उसके वातावरण से बनता है, जहां वह अपना सबसे ज्यादा समय बिताता है। यदि आप एक गंदे और अव्यवस्थित घर में रहते हैं तो अक्सर नकारात्मक शक्तियां आप पर हावी रहती हैं और धन की देवी लक्ष्मी जी हमारा साथ छोड़ देती हैं।

लक्ष्मी जी की प्राप्ति का मंत्र

घर या दुकान में श्री सम्पूर्ण महालक्ष्मी महायन्त्रम् रखने से जीवन में धन-वैभव के साथ सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Bad Habits : ये 7 आदतें लक्ष्मी जी को कर देंगी नाराज, जितनी जल्दी हो तो इसे छोड़ दें

ट्रेंडिंग वीडियो