शनिवार के दिन इस घोड़े की इस चीज को धारण करने से हर काम में मिलती हैं सफलता

शनिवार के दिन इस घोड़े की इस चीज को धारण करने से हर काम में मिलती हैं सफलता

Shyam Kishor | Publish: Jul, 13 2018 04:30:17 PM (IST) धर्म कर्म

घोड़े की इस चीज को धारण करने से बनेंगे हर बिगड़े काम

अक्सर देखा जाता हैं की आदमी जब भी कोई काम करने की सोचता है या काम बनते बनते बिगड़ जाते है जिससे वह काफी परेशान हो जाता हैं । ज्योतिष शास्त्र में इस तरह की समस्याओं के अनेक उपाय बताएं गए । ज्योतिष में गृह के दोषों के निवारण हेतु उपायों के रूप में नवरत्न और उनके उपरत्नों का भी बड़ा महत्व बताया गया है, इनके साथ ही लोहे से बनी एक अंगूठी को धारण करने से अनेक परेशानियां दूर हो जाती है, और वह है काले घोड़े की नाल व पुरानी नौका की कील दोनों को मिलाकर बनाई गई अंगूठी ।

 

अक्सर कुछ लोगों के हाथों की ऊँगली में साधारण सी लोहे की अंगूठी पहनी हुई दिखाई देती हैं । वास्तव में यह काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी होती है जो शनि की साढ़े साती व ढैय्या के प्रभाव को खत्म कर देती है ।

 

काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी को बनाने के लिए 2 प्रकार के लोहे की आवश्यकता होती है जिसमें पहला लोहा काले घोड़े की नाल एवं दूसरा लोहा पुरानी नौका की कील है, इन दोनों को मिलाकर बनाई गई अंगूठी ही अपना चमत्कार दिखाता हैं ।

 

काले घोड़े की नाल


ऐसा कहा जाता हैं कि घोड़ा जब लगातार चलते रहता है तो उसके पैर के खुर घिसने लगते है, घोड़े के खुरों को घिसने से बचाने के लिए ही पैर के खुर में अर्धचन्द्र आकार की लोहे की प्लेट लगाई जाती है, कुछ समय बाद जब घोडे के पैर में प्लेट जब घिस जाती है तो इसे बदल दिया जाता है, इस घिसी हुई प्लेट को ही काले घोड़े की नाल कहा जाता है, लेकिन इसे काले घोड़े की नाल तभी कहा जायेगा जबकि यह किसी काले घोड़े के खुर से निकाली गयी हो । काले घोड़े की इस अँगूठी को बनाने में इन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

 

1- काले घोड़े की इस लोहे की नाल को शनिवार के दिन ही लेना चाहिए ।
2- लोहे की इस विशेष अँगूठी को बनाना भी शनिवार के दिन ही चाहिए ।
3- जब अँगूठी को बनाया जाये तो ध्यान रखे कि इसको अग्नि में गर्म नहीं करें ।
4- अँगूठी को धारण भी शनिवार के दिन ही करना चाहिए ।
5- इस अँगूठी को दायें हाथ की मध्यमा उंगली में ही धारण करना चाहिए ।


6- घर के सदस्यों में एक से अधिक पर शनि की दशा होने पर घर के मुख्य द्वार के बाहर घोड़े की नाल को शनिवार के दिन गाड़ देना चाहिए ।
7- व्यापार अथवा दुकान में वृद्धि के लिए काले घोड़े की नाल को मुख्य दरवाजे के बहार U आकार में लगाना चाहिए ।
8- बीमारी में सुधार लाने के लिए काले घोड़े की नाल से बनी चार कील, सवा किलों उड़द की दाल एवं एक सूखा नारियल के साथ रखकर स्वयं रोगी के द्वारा बहते हुए पानी में बहा देना चाहिए ।
9- घोड़े की नाल को तिजोरी में रखने से धन में वृद्धि होने लगती है ।

Ghode ki Naal
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned