#coronavirus: इम्यूनिटी बढ़ाने, इंफेक्शन और सांस लेने का समस्या में फायदेमंद है लौंग

#coronavirus: लौंग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जानें इसके फायदे।

Vikas Gupta

25 Mar 2020, 11:54 PM IST

लौंग बहुत गुणकारी होती है। नियमित दो लौंग खाने से कई रोगों से बचाव होता है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जानें इसके फायदे।

लौंग आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम से बचाती है। यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है जो आपकी स्‍किन को बेहतर और इम्‍यूनिटी सिस्‍टम को मजबूत बनाती है। लौंग को लंबे समय तक खाने से साइनस से काफी हद तक छुटकारा दिला सकता है। लौंग को सूंघने से बंद नाक में आराम मिलता है। आप साबुत लौंग को सूंघकर भी इसका फायदा ले सकते हैं। गर्म पानी में रोजाना तीन-चार चम्‍मच लौंग का तेल मिलाकर पीने से इंफेक्‍शन नहीं होता है और सांस लेना भी आसान हो जाता है। लौंग के तेल की कुछ मात्रा लेकर अच्छी तरह छाती, गले और नाक के नजदीक वाले भाग पर मसाज करें। इससे फेफड़ों और छाती की जकड़न में फायदा मिलता है।

लौंग में दिमागी स्ट्रेस को कम करने का भी गुण होता है। लौंग, तुलसी, पुदीना और इलायची को एक साथ डालकर चाय बना सकते हैं और चाहें तो यही मिक्स आप शहद के साथ इस्तेमाल करके भी स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं।

गैस होगी दूर: एक कप उबलते पानी में दो लौंग पीसकर डालें। पानी ठंडा होने के बाद पी लें। इससे गैस और अपच नहीं होगी। जुकाम-

बुखारं: दो लौंग और 4-5 तुलसी के पत्ते एक कप पानी में उबाल लें। शहद मिलाकर पानी को पीने से काफी लाभ मिलता है।

दांत: दांत दर्द में दो लौंग एक चम्मच नींबू के रस में मसलकर दांतों में लगाएं आराम होगा।

coronavirus
Show More
विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned