coronavirus: कीवी खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी, मिलेगी विटामिन-सी

coronavirus: कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिल-सी, फाइबर, विटामिन-ई, पोटेशियम, सोडियम, कॉपर और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जानिए कीवी किन समस्याओं में फायदेमंद है।

Vikas Gupta

26 Mar 2020, 07:39 PM IST

#coronavirus: कीवी का फल आपके पूरे दिन की विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है।कीवी में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है इससे रोग प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ाती है। एक सामान्य आकार की कीवी में 64 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है, कीवी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के कारण यह फ्री रैडिकल्स के दुष्प्रभाव से शरीर को बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से कोई भी बीमारी और किसी भी वायरस की अटैक जल्दी नहीं होता है । कीवी खाने में खट्टे-मीठे स्वाद की होती है। कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिल-सी, फाइबर, विटामिन-ई, पोटेशियम, सोडियम, कॉपर और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जानिए कीवी किन समस्याओं में फायदेमंद है।

सेहत के लिहाज से इसके कई बड़े फायदे हैं। डायट्री फाइबर से युक्त होने के कारण यह पाचनतंत्र दुरुस्त रखता है।

रोज कीवी खाने से शारीरिक कमजोरी या थकान की समस्या कम होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है।

यदि महिलाएं गर्भावस्था की शुरुआत से ही कीवी की सेवन करे तो महिला के शरीर में फॉलिक एसिड की पूर्ति होती है। ये गर्भस्थ शिशु के बेहतर विकास के लिए अच्छी होती है। प्राकृतिक ग्लूकोज से युक्त होने के कारण यह रक्त में ग्लूकोज का स्तर नहीं बढ़ने देता। कीवी नियमित खाने से हड्डियां-मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned