Vegan Diet: अच्छा है शाकाहार पर रखें इन बाताें का ध्यान

Vegan Diet : हम सभी ने शाकाहारी के फायदों के बारे में सुना है, और हाँ इसके कई फायदे होते भी हैं। हालाँकि, हम में से कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि एकदम शाकाहार अपनाने से सेहत पर क्या विपरीत असर हो सकते हैं...

By: युवराज सिंह

Updated: 03 Jan 2020, 07:04 PM IST

Vegan Diet In Hindi : हम सभी ने शाकाहारी के फायदों के बारे में सुना है, और हाँ इसके कई फायदे होते भी हैं। हालाँकि, हम में से कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि एकदम शाकाहार अपनाने से सेहत पर क्या विपरीत असर हो सकते हैं। क्योंकि कोई भी नया आहार आपके शरीर, मस्तिष्क और यहां तक कि आपके मूड पर भी प्रभाव डाल सकता है। सकारात्मक और नकारात्मक। इसमें शाकाहारी आहार भी कोई अपवाद नहीं है। इससे पहले कि आप एक शाकाहारी आहार को अपनाने के लिए अपनी जीवन शैली को बदलने पर विचार करें, कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए।

नैतिक कारणों के अलावा, कई कारणो से एक व्यक्ति शाकाहारी जीवन शैली का चयन करेगा, लोग अक्सर कई स्वास्थ्य लाभों का हवाला देते हुए शाकाहारी आहार पर विचार करते हैं। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए शाकाहार आपकी पूर्व की मांसाहारी आदतों की पूर्ति नहीं कर सकता। हालांकि कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, इससे वजन कम हो सकता है, हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है या कुछ पोषक तत्वों की अधिकता हो सकती है, इसके साथ कुछ कमियां हो सकती है, जिनकी पूर्ति आपके पुराने आहार के बदले नया आहार नहीं कर सकता।

गंभीर स्वास्थ्य जोखिम
शाकाहार से आप कुछ अच्छे पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं, तो कई महत्वपूर्ण हैं पोषक तत्व छूट भी सकते हैं। जैसे कि विटामिन डी, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड।

जिस नए आहार पर आप विचार कर रहे हैं उसमें यह देखना महत्वपूर्ण है कि आपके और आपकी आवश्यकताओं के लिए क्या अच्छा है और ऐसी जीवनशैली अपनाने से पहले अपने स्वयं के व्यक्तिगत सेहत पर विचार करें जो आपके शरीर की जरूरतों के लिए उपयुक्त नहीं है, उसे न अपनाएं। अच्छा रहेगा की आहार व जीवनशैली में बदलाव से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned