कैंसर को दूर रखने में मददगार है ये लाइफस्टाइल और डाइट टिप्स

कैंसर को दूर रखने में मददगार है ये लाइफस्टाइल और डाइट टिप्स
कैंसर को दूर रखने में मददगार है ये लाइफस्टाइल और डाइट टिप्स

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Nov, 07 2019 01:17:35 PM (IST) डाइट-फिटनेस

National Cancer Awareness Day: जागरूकता की कमी व इलाज का मंहगा हाेना भी कैंसर से लाेगाें की माैत के लिए जिम्मेदार है। इसलिए जरूरी है कि अच्छी लाइफस्टाइल व सेहतमंद खानपान के जरिए कैंसर से दूर रहा जाए...

National cancer awareness Day: कैंसर एक एेसी बीमारी है जाे विश्व स्तर पर महामारी का रूप लेती जा रही है। हर साल लाखाें लाेग की माैत कैंसर के कारण हाेती है। कैंसर के प्रति लाेगाें में जागरूकता की कमी व इलाज का मंहगा हाेना भी कैंसर से लाेगाें की माैत के लिए जिम्मेदार है। इसलिए जरूरी है कि अच्छी लाइफस्टाइल व सेहतमंद खानपान के जरिए कैंसर से दूर रहा जाए। आइए जानते हैं कैंसर काे दूर रखने के तरीकाें ( Cancer Prevention Diet & Lifestyle Tips ) के बारे में :-

तंबाकू व शराब से दूरी
सिर्फ तंबाकू व इससे जुड़े उत्पाद ही फेफड़े, मुंह, गला, लैरिंग्स, पेंक्रियाज, ब्लैडर कैंसर का कारण बन सकते हैं। धूम्रपान से होने वाला धुएं के संपर्क में आने वाले लोग भी प्रभावित होते हैं। वहीं अल्कोहल बे्रस्ट, कोलोन, फेफड़े, किडनी और लिवर कैंसर का कारण बनता है।

नियंत्रित वजन
शारीरिक रूप से सक्रिय व वजन नियंत्रित रखकर बे्रस्ट, प्रोस्टेट, कोलोन कैंसर से बचा जा सकता है। रोजाना करीब डेढ़ घंटे का व्यायाम जरूरी है। इसमें वॉक, ब्रिस्क वॉक, साइक्लिंग, स्वीमिंग व योग को रोजाना दिनचर्या में शामिल करें।

हैल्दी डाइट लें
भोजन को दोबारा गर्म कर और रेड मीट खाने से बचें। समय पर हैल्दी डाइट लेकर भी इसका खतरा कम किया जा सकता है। इसके लिए खानपान में सब्जियां, फल, फली, साबुत अनाज शामिल करें। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। शक्कर कम से कम लें।

ये खाएं :

ब्रोकली-
ब्रोकली खाने से माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। सप्ताह में दो से तीन बार ब्रोकली खाना फायदेमंद होता है। इसे सब्जी या सूप के ताैर पर लिया जा सकता है। लेकिन ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क फायदेमंद है।

ग्रीन टी-
ग्रीन टी पीने से ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर से राहत मिलती है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है।

टमाटर-
टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं। टमाटर, विटामिन A, C और E का भी बेहतरीन स्त्रोत है। इसके साथ ही ये ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाव का अच्छा उपाय है।

ब्लू बैरी-
ब्लू बैरी कैंसर से बचाव में बहुत ही कारगर हाेती है।यह स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। इसका ज्यूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

अदरक-
अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है। इसके अलावा पत्तागोभी, लहसुन, अदरक, अंगूर, हल्दी, अलसी, नींबू, मौसमी, दालाें का सेवन भी कैंसर से बचाव करता है।

इनसे करें परहेज : रेड मीट, कुकीज, फ्रेंच फ्राइस, फास्ट फूड, अधिक तलाभुना व मसालेदार खाना।

[MORE_ADVERTISE1]
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned